02 MAYTHURSDAY2024 2:22:05 PM
Nari

वजन घटाने में मदद करेगा रात में भिगोया हुआ पिस्ता, जानिए खाने के फायदे

  • Edited By palak,
  • Updated: 27 Nov, 2023 10:29 AM
वजन घटाने में मदद करेगा रात में भिगोया हुआ पिस्ता, जानिए खाने के फायदे

ड्राई फ्रूट्स की बात करें तो पिस्ता पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें विटामिन-बी6, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पौटेशियम, कॉपर और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्व काफी अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं। बहुत से लोग इसका सेवन दूध में डालकर करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि पिस्ता को पानी में भिगोकर खाना भी सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता है। रोज सुबह खाली पेट भीगा हुआ पिस्ता खाने से शरीर को ढेरों फायदे मिलते हैं। इससे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहती है हड्डियां मजबूत बनती हैं और आंखों के लिए भी यह बेहद लाभकारी होता है। तो चलिए आज आपको इस आर्टिकल के जरिए बताते हैं भिगोकर पिस्ता खाने से और क्या-क्या फायदे होते हैं...

दिल रहेगा स्वस्थ 

भीगे हुए पिस्ता का सेवन करने से दिल स्वस्थ रहता है। इसमें फाइबर और पोटैशियम काफी अच्छी मात्रा में मौजूद होता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। नियमित पिस्ता का सेवन करने से बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है जिससे दिल संबंधी बीमारियों का खतरा कम होता है। 

PunjabKesari

वजन घटाने में मिलेगी मदद 

यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो आप भीगे हुए पिस्ता का सेवन करें। इसमें फाइबर पाया जाता है जिससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है। इसे खाने से आपको बार-बार भूख नहीं लगती और आप ओवरईटिंग से भी बच जाते हैं। ऐसे में यदि आप वजन कम करने की सोच रहे हैं तो इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

इम्यूनिटी बनेगी मजबूत 

पिस्ता में विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। ऐसे में यदि आप रोजाना भीगे हुए पिस्ता का सेवन करते हैं तो इससे आपकी इम्यूनिटी मजबूत बनती है। इससे आप वायरस, बैक्टीरिया और गंभीर बीमारियों की चपेट में आने से भी बच सकते हैं।

PunjabKesari

ब्लड शुगर रहेगी कंट्रोल 

भीगे हुए पिस्ता का सेवन करना डायबिटीज रोगियों के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है। पिस्ता का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है वहीं इसमें फाइबर काफी अच्छी मात्रा में मौजूद होता है। ऐसे में यदि डायबिटीज के रोगी इसका सेवन करते हैं तो उनका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। इसका सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोकने में भी मदद मिलती है। 

हड्डियां बनेगी मजबूत 

भीगे हुए पिस्ता का सेवन करने से हड्डियां भी मजबूत होती हैं। इससे हड्डियों के विकास में भी मदद मिलती है। इसमें कैल्शियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जो हड्डियों के लिए बेहद लाभकारी होता है। नियमित रुप से भीगे हुए पिस्ता का सेवन करने से हड्डियों से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं। 

नींद आएगी अच्छी

इसके अलावा रात में सोने से पहले यदि आप पिस्ता खाते हैं तो आपको नींद भी अच्छी आती है। इसमें मैल्टोनिन नाम के हार्मोन की अच्छी मात्रा मौजूद होती है। मैलाटोनिन एक स्लीप हार्मोन है जो नींद की गुणवत्ता सुधारने में मदद करता है। ऐसे में यदि आपको रात में नींद नहीं आती तो सोने से पहले पिस्ता का सेवन जरुर करें। 

कैसे करें सेवन?

रात में पिस्ता को एक गिलास पानी में भिगोकर रख दें। अगली सुबह उठकर पिस्ता खाएं। आप इसका पानी भी पी सकते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि ज्यादा मात्रा में पिस्ता का सेवन न करें इससे सेहत को नुकसान भी हो सकता है। सीमित मात्रा में ही पिस्ता खाएं। 

PunjabKesari
 

Related News