08 MAYSATURDAY2021 2:12:05 PM
Nari

Passion Fruit: इस फल को खाने से डायबिटीज सहित इन समस्याओं से मिलेगा आराम

  • Edited By neetu,
  • Updated: 30 Mar, 2021 02:07 PM
Passion Fruit: इस फल को खाने से डायबिटीज सहित इन समस्याओं से मिलेगा आराम

खुद को फिट रखने के लिए लोग अलग-अलग काम करते हैं। ऐसे में योगा, एक्सरसाइज का सहारा लेने के साथ अच्छी डाइट लेना भी जरूरी है। इसके लिए कई लोग अलग-अलग फलों का भी सेवन करते हैं। ऐसे में आज हम आपको एक ऐसा फल बताते हैं, जिसके सेवन से शारीरिक व मानसिक विकास होने में मदद मिलती है।  

PunjabKesari

हम यहां पर 'पैशन फ्रूट' की बात कर रहे हैं। यह 'कृष्णा फल' के नाम से भी जाना जाता है। इसमें विटामिन ए, ई, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, सोडियम, पोटैशियम, आयरन,  कैरोटीन एंटी-ऑक्सीडेंट्स आदि गुण होते हैं। खाने में खट्टे-मीठे स्वाद का यह फल पाचन दुरुस्त करने के साथ कैंसर जैसी गंभीर बीमारी की चपेट में आने का खतरा कम करता है। आइए जानते हैं इसके बेहतरीन गुणों के बारे में...

ऐसे करें सेवन 

- इसकी स्मूदी बनाकर पीएं। 
- जैम के रूम में इसका सेवन करें। 
- जूस बनाकर भी सेवन किया जा सकता है। 

पैशन फ्रूट खाने के फायदे

PunjabKesari

कैंसर से बचाव 

पैशन व कृष्णा फल में एंटी-ऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स होने से शरीर में कैंसर के सेल्स बढ़ने से बचाव रहता है। ऐसे में कैंसर जैसी गंभीर बीमारी की चपेट में आने का खतरा कम रहता है। 

दिल रखे स्वस्थ 

इसके सेवन से शरीर में थायरॉइड हार्मोंन कंट्रोल रहते हैं। ऐसे में दिल को बेहतर तरीके से काम करने की शक्ति मिलती है। 

डायबिटीज कंट्रोल करने में मददगार 

इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स यानी जीआई की मात्रा कम व फाइबर अधिक पाया जाता है। यह शरीर में इंसुलिन की मात्रा को बैलेंस रखता है। ऐसे में डायबिटीज कंट्रोल रहने में मदद मिलती है।

ऑस्टियोपोरोसिस होने से बचाए

कैल्शियम, अन्य पोषक तत्वों से भरपूर यह फल हड्डियों को मजबूत करता है। ऐसे में ऑस्टियोपोरोसिस होने से बचाव रहता है। 

ब्लडप्रेशर रखे कंट्रोल 

इसमें पोटेशियम होने से ब्लडप्रेशर कंट्रोल रहने में मदद मिलती है। ऐसे में दिल भी स्वस्थ रहता है। 

PunjabKesari

वजन घटाए

इसमें डायटरी फाइबर की अधिक मात्रा होने से वजन घटाने में भी मदद मिलती है। इसे आप शाम या छोटी-मोटी भूख लगने पर खा सकते हैं।  

स्ट्रांग इम्‍यूनिटी

इसके सेवन से इम्यूनिटी तेज होने के साथ मौसमी बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम रहता है। साथ ही पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है। 

खून बढ़ाए

इसमें आयरन होने से रेड ब्‍लड सेल्‍स में हीमोग्लोबिन बढ़ने में मदद मिलती है। ऐसे में एनीमिया के मरीजों को इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। 

आंखों के लिए फायदेमंद 

घंटों कंप्यूटर के आगे बैठने से आंखों की रोशनी कमजोर होने के सात इससे जुड़ी समस्याएं होेने लगती है। ऐसे में इससे बचने के लिए पैशन फ्रूट का सेवन करने से फायदा मिलता है। 

स्किन रखे जवां

पैशन फ्रूट्स में विटामिन ए, विटामिन सी, कैरोटीन व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं। ऐसे में इसके सेवन से शरीर के साथ स्किन को भी पोषण मिलता है। ऐसे में त्वचा में कसाब आने के साथ झुर्रियों की समस्या से राहत मिलती है। ऐसे में चेहरा साफ, ग्लोइंग व जवां नजर आता है। 


 

Related News