14 JUNMONDAY2021 1:28:09 PM
Nari

कोरोना काल में दही और गुड़ खाने से बढ़ेगी इम्यूनिटी, मिलेंगे और भी कई फायदे

  • Edited By neetu,
  • Updated: 11 May, 2021 04:16 PM
कोरोना काल में दही और गुड़ खाने से बढ़ेगी इम्यूनिटी, मिलेंगे और भी कई फायदे

कोरोना की चपेट में आने से बचने के लिए इम्यूनिटी स्ट्रांग होना बेहद जरूरी है। इससे इस वायरस की चपेट में आने का खतरा कम होने के साथ इस संक्रमण से लड़ने की शक्ति मिलेगी। ऐसे में आए दिन केंद्र सरकार व अन्य एक्सपर्ट्स द्वारा इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए एक्सरसइज करने व खानपान की ओर ध्यान देने की सलाह दी जा रही है। बात खानपान की करें तो इसके लिए डेली डाइट में गुड़ और दही शामिल करना बेस्ट ऑप्शन है। असल में, ये दोनों चीजों शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में बेहद फायदेमंद माना जाता है। तो चलिए आज हम आपको इसे एक साथ खाने के फायदे बताते हैं...

PunjabKesari

इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार 

गुड़ व दही में आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन, कॉपर, पोटेशियम, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल आदि गुण होते हैं। इसका एक साथ सेवन करने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता तेजी से बढ़ती है। साथ ही इनसे सेवन से थकान, कमजोरी दूर होकर तरोताजा महसूस होता है। ऐसे में यह कोरोना काल में रोजाना इसका सेवन करना बेस्ट रहेगा। इसका सेवन करने से आप कोरोना व अन्य गंभीर बीमारियों की चपेट में आने से बचे रहेंगे। 

PunjabKesari

पाचन करें दुरुस्त 

दही में गुड़ बैक्टीरिया होेते हैं। ऐसे में पाचन तंत्र मजबूत होता है। वहीं पेट दर्द, एसिडिटी, कब्ज, डायरिया, अपच आदि समस्याओं से आराम रहता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, इसे सुबह खाली पेट खाने से पाचन शक्ति बढ़ती है। वहीं इसमें एंटी-ऑक्सीेडेंट्स होने से आंते भी स्वस्थ रहती है। 

मौसमी सर्दी-जुकाम से दिलाए राहत 

दही व गुड़ में मौजूद पोषक व एंटी-ऑक्सीडेंट गुण इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं। ऐसे में मौसमी सर्दी-जुकाम, खांसी, बुखार आदि की चपेट में आने का खतरा कम रहता है। खासतौर पर सर्दी-जुकाम होने पर गुड़-दही में चुटकीभर काली मिर्च मिलाकर खाएं। इससे ज्यादा और जल्दी असर होगा। 

PunjabKesari

बढ़ेगा खून 

गुड़ और दही आयरन का मुख्य स्त्रोत होेने से खून की कमी दूर करने में मदद करते हैं। इसके सेवन से शरीर को सही मात्रा में आयरन मिलेगा। शरीर में रक्त संचार बेहतर तरीके से होगा। वहीं खून बढ़ने के साथ साफ भी होगा। आमतौर पर बच्चों व महिलाओं में आयरन की कमी होती है। ऐसे में उन्हें खासतौर पर इसे अपनी डेली में शामिल करना चाहिए। 

पीरियड्स में फायदेमंद 

पीरियड्स के दिनों में महिलाओं को असहनीय दर्द से गुजरना पड़ता है। वहीं गुड़ व दही में मौजूद पोषक व एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पेट में दर्द व ऐंठन की समस्या को कम करने में मदद करता है। ऐसे में इस दौरान दवाओं का सहारा लेने की जगह इसका सेवन करना बेस्ट रहेगा। 

बढ़ते वजन को रोके

मीठा तो हर एक को बेहद ही पसंद होता है। मगर इससे वजन बढ़ने की परेशानी भी हो सकती है। इसके लिए दही में गुड़ मिलाकर खाना फायदेमंद रहेगा। इसतरह टेस्ट और सेहत बरकरार रहने में मदद मिलेगी। 
 

Related News