04 AUGTUESDAY2020 5:13:30 AM
Nari

अस्थमा का रामबाण इलाज केले की जड़, यूं करें सेवन

  • Edited By neetu,
  • Updated: 15 Jul, 2020 12:43 PM
अस्थमा का रामबाण इलाज केले की जड़, यूं करें सेवन

कई पोषक तत्वों से भरपूर केले का सेवन करने से शरीर को सही वजन मिलने के साथ एनर्जी मिलती है। अक्सर लोग एक्सरसाइज करने के बाद बनाना शेक बनाकर पीना पसंद करते है। मगर केले के साथ इसकी जड़ भी बहुत से औषधीय गुणों से भरी होती है। ऐसे में इसकी जड़ से तैयार पानी का सेवन करने कई बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है। इसमें सेरोटोनिन, डोपामाइन, विटामिन्स, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- पायरेटिक गुण पाएं जाते है। यह शरीर को पौषण देने के साथ खासतौर सांस से जुड़ी बीमारियों से राहत दिलाने का काम करती है। तो चलिए जानते है इसके सेवन से मिलने वाले अनगिनत फायदों के बारे...

nari,PunjabKesari

अस्थमा में फायदेमंद

केले की जड़ में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बायोटिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी आदि गुण होते हैं। अस्थमा के रोगियों के लिए इससे तैयार काढ़े का सेवन करने से काफी फायदेमंद होता हैं। यह सांस से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। इसका काढ़ा तैयार करने के लिए सबसे पहले केले की जड़ को तोड़ कर धो लें। फिर इसे साफ पानी में उबालें। जब पानी गाढ़ा होने लगे तो इसमें थोड़ी सी अजवाइन और नमक मिलाएं। अगर इसे मीठा पीना चाहते हैं तो इसमें नमक की गुड़ मिलाएं।

nari,PunjabKesari

बुखार से दिलाएं आराम

इसमें मौजूद एंटी- पायरेटिक गुण बुखार को कम करने में मदद करता है। इसकी जड़ को पानी में उबालकर कर दिन में 2-3 पीने से शरीर में खून का बहाव बेहतर ढंग से होता है। इसतरह बुखार से छुटकारा मिलता है।

आंखों को रखें स्वस्थ

रोजाना केले की जड़ से तैयार काढ़े का सेवन करने से आंखों से जुड़ी समस्याओं से राहत मिलती है। इसमें मौजूद विटामिन ए, कैल्शियम, आयरन, एंटी- पायरेटिक, एंटी- सेप्टिक आदि गुण आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ स्वस्थ रखते हैं।

nari,PunjabKesari

सूजन और मुंह के छाले करें कम

अक्सर लोगों को गले में सूजन और मुंह में छाले होने की शिकायत रहती हैं। ऐसे में केले की जड़ से तैयार काढ़े का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। इसे बनाने के लिए केले की जड़ को तोड़ कर अच्छे से साफ करें। फिर इसे पीस कर पेस्ट बनाएं। तैयार पेस्ट को निचोड़ कर इसका रस निकालें। अब इस रस में गुनगुना पानी मिलाकर इससे दिन में 3-4 बार गरारे करें। कुछ ही दिनों में इन परेशानियों से राहत मिल जाएगी। 

ब्लड प्रेशर रखें कंट्रोल

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान लोगों को केले की जड़ से तैयार पानी का सेवन जरूर करना चाहिए। इस पानी को तैयार करने के लिए 30 से 120 ग्राम केले की जड़ को साफ कर थोड़ी देर पानी में उबालें। फिर तैयार पानी को ठंडा कर दिन में 3-4 बार सेवन करें। इससे कुछ दिनों में ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखने में मदद करता है।

पेट के लिए फायदेमंद

इसमें मौजूद औषधीय गुण पेट में गैस्ट्रिक एसिड बनने से रोकते हैं। इसतरह नियमित रूप से इसका काढ़ा पीने से पेट दर्द, गैस, अल्सर आदि से राहत मिलती है।


 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News