22 JANFRIDAY2021 3:52:57 PM
Nari

बेकिंग सोडा के कमाल के फायदे

  • Edited By neetu,
  • Updated: 02 Jun, 2020 09:45 AM
बेकिंग सोडा के कमाल के फायदे

भारतीय रसोई में बेकिंग सोडा आम मिलने वाली चीजों में से एक है। इसे बहुत सी चीजें बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह खाने का टेस्ट बढ़ाने के साथ सेहत को भी फिट एंड फाइन रखने में मदद करता है। इसे पानी में मिलाकर पीने से शरीर से जुड़ी कई समस्याओं से राहत मिलती है। आइए जानते हैं बेकिंग सोडा से मिलने वाले कमाल के फायदों के बारे में...

सीने में जलन

सीने में जलन होने की शिकायत होने पर 1 गिलास पानी में 1 टेबलस्पून बेकिंग सोडा मिलाकर पीना चाहिए। इससे जलन व दर्द से राहत मिलती है।

खाना अच्छे से पचाएं

ज्यादा तला- भुना व मसालेदार भोजन का सेवन करने से अपच की समस्या होती है। इसके लिए बेकिंग सोडा को पानी में मिक्स पीना फायदेमंद होता है।

baking soda,nari

मौसमी सर्दी जुकाम से दिलाएं राहत

मौसम के बदलते ही सर्दी- जुकाम की शिकायत होना आम बात है। ऐसे में बेकिंग सोडा वाला पानी पीना चाहिए। जल्दी व अच्छा रिजल्ट पाने के लिए बेकिंग सोडा मिश्रित पानी को हर 2 घंटे में पीएं।

किडनी के लिए फायदेमंद

पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर पीने से किडनी से संबंधित समस्याओं से राहत मिलती है। यह किडनी सफाई कर उसे स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है।

kidney pain,nari

गले की समस्याओं में कारगर

गला से जुड़ी समस्या से राहत दिलाने में बेकिंग सोडा काफी कारगर होता है। गला खराब, दर्द, खराश आदि होने पर गुनगुने पानी में बेकिंग सोडा डालकर गरारे करने से आराम मिलता है।

Baking Soda,nari

ब्लैकहेड्स करें दूर

चेहरे पर ब्लैकहेड्स होने की समस्या पर बेकिंग सोडा को पानी में मिक्स कर लगाना चाहिए। यह ब्लैकहेड्स से छुटकारा दिलाने के साथ चेहरे पर जमा एक्सट्रा ऑयल दूर करने में मदद करता है। 

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News