21 FEBFRIDAY2020 6:54:44 PM
Nari

गठिए और सूजन का रामबाण इलाज है हल्दी वाला दूध

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 01 Feb, 2020 03:58 PM
गठिए और सूजन का रामबाण इलाज है हल्दी वाला दूध

 

हल्दी का इस्तेमाल लगभग हर घर में होता है लेकिन यह सिर्फ सब्जी की रंगत और स्वाद का ही काम नहीं देती बल्कि इसमें पाए जाने वाले एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक गुण शरीर से कई रोगों को दूर करने में लाभदायक माने जाते हैं। हल्दी के पौधे से मिलने वाली गांठें ही नहीं बल्कि पत्ते भी बहुत लाभकारी होते हैं। वहीं अगर हल्दी को दूध के साथ लिया जाए तो गठिए व शरीर की सूजन को भी दूर किया जाता है। हल्दी और दूध को मिलाकर पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

चलिए आपको बताते हैं इसके लाजवाब फायदे

. हल्दी वाला दूध पीने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम मिलता, जिससे ऑस्टियोपोरेसिस के मरीजों को काफी राहत मिलती है।

. जिन लोगों को गठिए की परेशानी है वह हड्डियों में दर्द व जोड़ों के दर्द की समस्या रहती हैं उनके लिए हल्दी वाला दूध सबसे बेस्ट है। हल्दी वाले दूध से जोड़ो और मांसपेशियां लचीली बनती है, जिससे दर्द में कमी आती है।

Image result for joint pain pic,nari

. चोट लगने या पैर, हाथ में सूजन आने पर लोगों को हल्दी वाला दूध पिलाया जाता है। चोट कैसी भी क्यों ना हो, बाहरी या अंदरूनी हल्दी वाला दूध बेहद लाभदायक है। हल्दी वाले दूध के एंटी बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण बैक्टीरिया को पनपने नहीं देते, जिसके कारण चोट जल्दी ठीक हो जाती है।

. एक अध्ययन के मुताबिक, हल्दी में पाए जाने वाले तत्व कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने नहीं देती और इसी के साथ कीमोथेरेपी से होने वाले दुष्प्रभावों को कम करती है।

. आयुर्वेद के मुताबिक, हल्दी वाला दूध रक्त को साफ करने में लाभकारी है। ब्लड सर्कुलेशन को सही रखता है। पीरियड्स के दौरान पेट दर्द की समस्या में भी इस दूध को पीने से राहत मिलती हैं।

Image result for stomach pain pic,nari

. प्रसव के बाद औरतों की जल्दी रिकवरी के लिए हल्दी वाला दूध रामबाण उपचार है। महिलाओं की डिलीवरी के बाद ब्रेस्ट मिल्क में भी सुधार होता है।

. हल्दी वाला दूध पेट को साफ रखने में भी मदद करता है।

ब्यूटी से जुड़े हल्दी के लाजवाब फायदे

. रोजाना एक गिलास हल्दी वाला दूध पीने से त्वचा पर निखार आता है।आप हल्दी पेक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं अगर स्किन पर पिंपल्स हैं तो भी आप बेसन हल्दी का पेक लगा सकते हैं।

Image result for glowing face  pic,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News