16 OCTWEDNESDAY2019 10:46:09 PM
Nari

सेहत और खूबसूरती, दोनों के लिए वरदान है नीम, जानिए 10 कमाल के फायदे

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 08 Apr, 2019 06:25 PM
सेहत और खूबसूरती, दोनों के लिए वरदान है नीम, जानिए 10 कमाल के फायदे

हमारे पूर्वज सदियों से नीम की पत्तियों, फूल व तने का इस्तेमाल औषधि के रूप करते आए हैं, जिसे आज के दौर में भी कई ब्यूटी प्रॉडक्ट्स व मेडिसिन में इस्तेमाल किया जा रहा हैं। नीम में कई ऐसे औषधिय गुण होते हैं, जिससे न सिर्फ हमारी सेहत अच्छी रहती है बल्कि खूबसूरती को भी बरकरार रखा जा सकता हैं। गर्मियों में नीम की पत्तियों का इस्तेमाल ज्यादा होता हैं क्योंकि यह शरीर व त्वचा को ठंडक का एहसास दिलाती हैं। चलिए आज हम आपको नीम के कुछ ब्यूटी व हैल्थ बेनिफिट्स बताते हैं जिनको जानकर आप भी नीम का इस्तेमाल करने लगेंगे। 


 
एलर्जी में वरदान नीम

गर्मियों में अधिक लोगों की एलर्जी की समस्या रहता हैं। ऐसे में नीम का इस्तेमाल काफी फायदा पहुंचाता हैं। अगर आप भी एलर्जी से परेशान हैं तो नीम की पत्तियों को पीसकर उसका पेस्ट एलर्जी वाली जगह पर लगाएं। आप चाहे तो नीम की पत्तियों के पेस्ट की छोटी-छोटी गोलियां बनाकर भी रख सकते हैं और इनका सेवन रोजाना सुबह-सुबह खाली पेट शहद के साथ करें। फिर 1 घंटे तक कुछ भी न खाएं, इससे हर तरह की एलर्जी, त्वचा की प्रॉब्लम दूर होगी। 

PunjabKesari

वजन घटाने में मददगार

अगर आप वजन घटाने की सोच रही हैं तो एक्सरसाइज या डाइटिंग के बजाएं नीम का इ्स्तेमाल करें। जी हां, नियमित रूप से नीम का जूस पीने से शरीर की चर्बी तेजी से बर्न होगी। दरअसल, नीम का जूस पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता हैं जिससे फैट तेजी से बर्न होने लगती हैं इसलिए 1 मुट्ठी नीम के फूल में 1 चम्मच शहद व 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर जूस निकाल लें। फिर इसे रोजाना सुबह खाली पेट पीएं। 

 

ब्लड प्रैशर करें कंट्रोल

नीम में मौजूद तत्व ब्लड में मौजूद शुगर को कंट्रोल करते हैं जिससे डायबिटीज का खतरा कम होता हैं। दूसरा डायबिटिक मरीजों के लिए नीम किसी वरदान से कम नहीं हैं क्योंकि रोजाना नीम की पत्तियों के रस को निकालकर सुबह खाली पेट पीने से इंसुलिन का मात्रा बढ़ती हैं, जिससे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहती हैं। 

 

कैंसर से करें बचाव 

एक शोध के अनुसार नीम में ऐसा प्रोटीन होता है, जो खून में मौजूद कैंसर के जीवाणु से लड़ता है व उन्हें मारता है। अगर आप भी कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से बचाव चाहते हैं तो रोजाना सुबह नीम का जूस पीएं। इसके सेवन से न सिर्फ कैंसर की बीमारी दूर रहेगी बल्कि शरीर में मौजूद अन्य बिषैले तत्व भी बाहर निकल जाएगे। 

PunjabKesari

पाचन को रखे दुरुस्त

पेट से जुड़ी परेशानियां जैसे पेट की जलन, अल्सर, कब्ज, पाचन में दिक्कत आदि में भी नाम काफी फायदेमंद साबित होता हैं। रोजाना नीम की 2-3 पत्तियां लेकर खाली पेट चबाएं। इससे पेट से जुड़ी हर तरह की दिक्कत तो दूर रहेगी साथ ही यूरिन इंफैक्शन में भी राहत मिलेगी। 

 

बालों के लिए फायदेमंद

नीम बालों के लिए भी वरदान साबित होता हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्व न केवल बालों की पोषण देते है बल्कि उनकी ग्रोथ बढ़ाने में भी मदद करते हैं। नीम को बालों के लिए अच्छा कंडीशनर भी माना जाता हैं। इसकी पत्तियों को पानी में उबालकर उसके पानी से बाल धोने से रूसी और फंगस जैसी समस्याएं दूर हो जाती हैं और बालों में अलग ही शाइन आती हैं। 

 

ऑयली स्किन से राहत

नीम से बने फेस पैक चेहरे को ठंडक देते है जो गर्मियों के लिए बेस्ट ऑप्शन हैं। अगर आपकी स्किन ऑयली हैं तो 2 चम्मच नीम के पत्तो के पाउडर में 2 चम्मच गुलाब जल और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इसके अलावा रोजाना नीम की पत्तियों को पानी में उबाल कर नहाने से मुंहासे, दाग-धब्बे व स्किन की इंफैक्शन भी दूर रहती हैं। 

 

मजबूत व चमकदार दांत 

दांतो से भी खूबसूरती बढ़ती हैं इसलिए हर कोई मजबूत व मोतियों की तरह चमकते दांत पसंद करता हैं। अगर आप भी अपने दांतों का पीलापन दूर कर उन्हें मजबूत बनाए रखना पसंद करती हैं तो दिन में एक नीम की डंठल यानि दातून का उपयोग करें। नीम में मौजूद एंटीबैक्टीरिय एजेंट दांतो को स्वस्थ बनाए रखेंगे। 

PunjabKesari

बढ़ाए चेहरे का ग्लो 

नीम रक्त की धमनियों में इक्कठा बिषैले पदार्थों को बाहर निकाल ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाए रखता हैं। अगर आपका ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा तो चेहरे को ग्लो में नेचुरली बढ़ेगा। इसलिए रोजाना नीम का जूस पीएं। आप चाहे तो इसका फेस पैक बनाकर भी लगा सकते हैं। नीम फेस पैक बनाने के लिए 6 नीम के पत्तियों में 5 तुलसी की पत्तियां, 1 चम्मच शहद व ½ कप मुल्तानी मिट्टी मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे का ग्लो बढ़ेगा। 

 

फोड़े-फुंसी में राहत 

गर्मियों में अधिकतर लोगों को फोड़े-फुंसी की समस्या का सामना करना पड़ता हैं। ऐसा खून साफ न होने की वजह से होता हैं लेकिन नीम की पत्तियों के इस्तेमाल से इस समस्या से राहत पाई जा सकती है। इसके अलावा मुंहासों व डार्क सर्कल्स की समस्या में भी नीम फायदेमंद साबित होता हैं। नीम की पत्तियों को पीसकर प्रभावित जगह पर लगाएं और सूखने के कुछ मिनट बाद साफ कर लें। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News