03 MAYFRIDAY2024 2:32:28 AM
Nari

N-95 मास्क को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय की चेतावनी, वायरस को रोकने में नहीं कारगर

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 21 Jul, 2020 03:17 PM
N-95 मास्क को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय की चेतावनी, वायरस को रोकने में नहीं कारगर

कोरोना वायरस से बचने के लिए अभी तक इसकी कोई वैक्सीन नहीं आई है औैर इस वायरस से बचने का एक ही तरीका है वो है मास्क पहनना। महज मास्क पहनने से ही हम अपना बचाव कर सकते हैं, ऐसे में हाल ही में मास्क को लेकर एक खबर समने आई है। दरअसल केंद्र सरकार ने N-95 मास्क को लेकर सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों को चिट्ठी लिखकर चेतावनी दी है। इस चिट्ठी में कहा गया है कि ये मास्क कोरोना को रोकने में असरदार नहीं है और इसके इस्तेमाल से लोगों को नुक्सान हो सकता है। इतना ही नहीं सरकार ने एडवाइजरी जारी कर इसकी पालना करने की सलाह दी है। 

PunjabKesari

मास्क का किया जा रहा गलत उपयोग

इस संबंध में स्वास्थ्य मंत्रालय के स्वास्थ्य सेवाओं के महानिदेशक ने राज्यों के स्वास्थ्य और मेडिकल शिक्षा के मुख्य सचिवों को चिट्ठी लिख कहा है कि इस मास्क का लोग गलत तरीके से इस्तेमाल कर रहे हैं खासकर वो मास्क जिसमें छेद है जिसे वॉल्व्ड रेस्पिरेटर भी कहा जाता है। 

घर पर बनें मास्क इस्तेमाल करने की दी सलाह

वहीं आपको बता दें कि महानिदेशक द्वारा ये सलाह दी गई है कि घर पर बने मास्क का ही प्रयोग करें क्योंकि N-95 का इस्तेमाल करने से लोगों को खतरा हो सकता है। स्वास्थ्य सेवाओं के महानिदेशक राजीव गर्ग के अनुसार ये मास्क वायरस को रोकने के लिए बचाव का काम नहीं करता है। इसी के लिए जनता से ये अपील की जा रही है कि वे इस मास्क का उपयोग न करें और जितना हो सके घर के बने मास्क ही पहने। 

अप्रैल में जारी की थी एडवाइजरी 

PunjabKesari

वहीं आपको ये भी बता दें कि सरकार ने अप्रैल में इस संबंध में एक एडवाइजरी जारी की थी जिसमें सरकार ने कहा था कि लोग घर के बने हुए मास्क का इस्तेमाल ही करें ताकि इस वायरस से बचा जा सके। साथ ही सरकार ने ये भी कहा था कि मास्क को रोज धोएं। 


 

Related News