02 MAYTHURSDAY2024 10:45:09 AM
Nari

CoronaVirus: सरकार ने दी इन 15 उद्योगों को शुरू करने की हरी झंडी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 14 Apr, 2020 09:35 AM
CoronaVirus: सरकार ने दी इन 15 उद्योगों को शुरू करने की हरी झंडी

बढ़ते कोरोना वायरस को रोकने के लिए देश के प्रधानमंत्री ने संपूर्ण देश को लॉकडाउन कर दिया था जिसका आज आखिरी दिन है और आज एक बार फिर मोदी राष्ट्र को संबोधित करेगें। अब लॉकडाउन के चलते सरकार को आर्थिक मार सहनी पड़ रही है जिसकी वजह से सरकार ने लॉकडाउन से पहले कुछ उद्योगों को हरी झंडी देने की सोची है।

पीएम मोदी ने फिलहाल 15 तरह के उद्योगों को छूट दी है। ये उद्योग न्यूनतम कर्मचारियों के साथ एक शिफ्ट में काम शुरु कर सकते हैं। खबरों की माने तो एक न्यूस एजेंसी के मुताबिक देश के उद्योग मंत्रालय ने ठप पड़े काम को देखते हुए गृह मंत्रालय को एक लिस्ट सौंपी है जिसमें 15 ऐेसे उद्योग है जिन्हें दुबारा काम करने की अनुमति देनी चाहिए। इसी के आधार पर गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को निर्देश जारी किया है।

PunjabKesari

अब उद्योगों को छूट देने के कई इशारे भी प्रधानमंत्री दे चुके है हाल ही में मुख्यमंत्रियों के साथ हुई बैठक में उन्होंने एक नया मंत्र दिया, 'जान भी और जहान भी' दिया जिसे देख कर ये उस ओर इशारा कर रहा है कि देश में कुछ उद्योग दुबारा शुरू हो सकते है। 

खबरों की माने तो सड़क निर्माण, आवश्यक वस्तुओं के निर्माण से जुड़े उद्योगों को पहले चरण में उत्पादन शुरू करने की अनुमति दी जा सकती है, इस कार्य को शुरू करने से पहले सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने सड़क निर्माण के कार्य को शुरू करने की पैरवी की है उन्होंने ये भी कहा कि सड़क निर्माण का पूरा काम तमाम बचाव उपायों के साथ शुरू किया जाएगा। 

PunjabKesari

किन उद्योगों को मिली छूट - 
ऑप्टिक फाइबर केबल, कंप्रेसर एंड कंडेंसर इकाइयां, इस्पात और फेरस एलॉय मिल, उर्वरक, पेंट, प्लास्टिक, वाहन इकाइयां, रत्‍‌न एवं आभूषण, पावरलूम, पल्प और कागज इकाइयां तथा सेज एवं निर्यात से जुड़ी कंपनियां शामिल हैं। इसके अलावा सरकार ने ट्रांसफॉर्मर एवं सर्किट व्हीकल, टेलीकॉम इक्विपमेंट व कंपोनेंट और खाद्य एवं पेय पदार्थो से जुड़े उद्योग को भी काम छूट दे दी है।

Related News