04 JUNTHURSDAY2020 5:20:57 AM
Nari

Summer Tips: ऑयली स्किन की वजह से चेहरा हो जाता है डस्टी तो क्या करें?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 13 May, 2020 10:44 AM
Summer Tips: ऑयली स्किन की वजह से चेहरा हो जाता है डस्टी तो क्या करें?

ऑयली स्किन: ग्लोइंग स्किन की इच्छा हर लड़की की होती है। परंतु गर्मियां शुरू होते ही यह इच्छा चिंता का विषय बन जाती है, खासतौर पर उनके लिए जिनकी त्वचा ऑयली होती है। ऑयली त्वचा वालों की सबसे बढ़ी शिकायत यह होती है कि उनके चेहरे पर मेकअप या कोई भी क्रीम ज्यादा समय तक नहीं टिकती। इतना ही नहीं, गर्मियों में उड़ने वाली धूल-मिट्टी भी त्वचा पर चिपक जाती है, जिससे चेहरा डस्टी दिखने लगता है। इसके कारण स्किन पर एलर्जी, जलन, मुहांसे जैसी समस्याएं भी होने लगती है। ऐसे में आज हम आपको कुछ टिप्स देंगे, जिससे आप ऑयली स्किन की देखभाल कर सकते हैं।

क्यों ऑयली हो जाती है स्किन?

तैलीय त्वचा का कारण त्वचा में अतिरिक्त तेल जमा होना, जब हार्मोन की गड़बड़ी से एंड्रोजन का स्तर बढ़ता है तब तेल ग्रंथियां सक्रिय हो कर ज्यादा तेल छोड़ने लगती है और शरीर पर ज्यादा तेल बहनने लगता है। वैसे तो यह दिक्कत टीनएज में होती है लेकिन कुछ लोगो में अनुवांशिक भी हो सकती है।

स्क्रबिंग

स्किन को समय समय पर स्‍क्रब करना बहुत जरुरी है ताकि त्‍वचा की गहराई से सफाई होती रहे। स्क्रबिंग करने से त्वचा पर मौजूद एक्सट्रा ऑयल निकल जाता है। अगर आपके चेहरे पर कील-मुहांसे है तो आप ओटमील से स्क्रब तैयार करके उसका इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए 1 टेबलस्पून ओटमील, 1 टेबलस्पून दही व 1 टेबलस्पून शहद को मिक्स करके चेहरे पर 10 मिनट लगाएं। फिर हाथों को हल्का गीला करके सर्कुलर मोशन में स्क्रब करें। फिर पानी से साफ कर लें।

PunjabKesari

जरूर करे स्किन को मॉइस्चराइज

कई लड़कियां सोचती है कि गर्मियों में मॉइस्चराइजका इस्तेमाल करने से उनकी त्वचा और भी ज्यादा ऑयली दिखेगी। पर ऐसा नहीं है, मॉइस्चराइज से आपके त्वचा की नमी बरकरार रहती है और ये ऑयल के उत्सर्जन को भी नियंत्रित रखते हैं। आपकी स्किन कितनी भी ऑयली क्यों न हो त्वचा की नमी को बरकरार रखने के लिए आप दिन में 2 बार मॉइस्चराइज जरूर लगाए। 

फेसवॉश का करें इस्तेमाल

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो ऐसा फेसवॉश यूज करें, जिसमें सैलिसिलिक एसिड हो। यह स्किन की गहराई से सफाई करने के साथ एक्स्ट्रा ऑयल भी बाहर निकलता है। साथ ही दिन में 2-3 बार फेसवॉश के साझ फेसवॉश करने से आपकी स्किन पर जमी धूल मिट्टी साफ होती रहेगी और आप कील-मुहांसों की समस्या से बची रहें।

PunjabKesari

सनस्क्रीन का करें इस्तेमाल

ऑफिस या कॉलेज जाने से पहले ऑयल फ्री सनस्क्रीन लगाना बिल्कुल न भूलें। इससे त्‍वचा सूरज की तेज किरणों से बची रहेगी और चेहरे पर उम्र से पहले झुर्रियां नहीं पडे़गी। आपको मार्केट से ऑयल फ्री सनस्क्रीन लोशन आसानी से मिल जाएंगे।

टोनर का भी करें इस्तेमाल

गर्मियों में रोजवॉटर बैस्ट टोनर का काम करता है। यह त्‍वचा के पीएच लेवल को बैलेंस कर त्वचा को फ्रैशनस प्रदान करता है। यह पोर्स को बंद रखने में मदद करता है, जिससे धूल मिट्टी स्किन की अंदरुनी परत पर नहीं पहुंच पाती। इसका इस्तेमाल दिन में दो बार जरूर करें, ताकि स्किन पर ऑयल का मात्रा कंट्रोल में रहे।

PunjabKesari

त्वचा को करे हाइड्रेट

बॉडी व त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए खूब सारा पानी पिएं। साथ ही फ्रूट्स और हरी सब्जियों को अपने आहार में शामिल करें। इसके अलावा दूध वाली चाय की जगह ग्रीन टी या फिर लेमन टी का सेवन करें, ताकि त्वचा हाइड्रेट रहे।

होममेड फैस पैक

खीरा ऑयली स्किन के लिए बहुत अच्छे टोनर का काम करता है। यह ढीली स्किन में कसाव लाता है। वहीं पुदीना स्किन के अतिरिक्त तेल को सोखकर ठंडक व ताजगी देता है। इसके लिए सबसे पहले पुदीने की पत्ती के साथ खीरे के पीस काट लें। अब उन्हें अच्छी तरह से पीस कर एक पेस्ट बना लें। जब यह पेस्ट तैयार हो जाएं तो इसे अपने चेहरे पर आखों को बचाते हुए लगाएं। 15 मिनट तक इसे ऐसे ही लगे रहने दें। जब चेहरे पर लगा पेस्ट पूरी तरह से सूख जाए तो इसे ठंडे पानी से धो लें।

ऑयली फूड्स से परहेज

इस मौसम में ज्यादा तेल व मसालेदार भोजन से बचें। इससे आपकी त्वचा में तैलीयता बढ़ेगी और चेहरे पर पिंपल्स और मुहांसे होने की संभावना बढ़ जाएगी। इनकी जगह आप ताजे फल, सब्जियां और जूस का सेवन करें।

एक्सट्रा ऑयल सुखाना

त्वचा पर नमी की कमी हो जाने पर भी सीबम की मात्रा बढ़ जाती है जिससे स्किन ज्यादा ऑयली हो जाती है। ऐसे में त्वचा पर क्रीम जरूर लगाएं जो स्किन में नमी बनाए रखेगा। इसके साथ ही चेहरे से सीबम को हटाने के लिए ब्लोटिंग पेपर और पाउडर का इस्तेमाल करें।

नैचुरल तरीके से सुखाएं चेहरा

गर्मी के दिनों में चेहरा धोने के बाद तौलिए से पोंछने के बजाए यूंही सूखने दें या फिर हाथों से थपथपाएं। इससे त्वचा में जरूरी नमी बनी रहेगी और त्वचा रिफ्रेश दिखेगी। साथ ही इससे त्वचा ऑयली भी नहीं होगी।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News