Twitter
You are hereNari

आपकी इन्हीं 10 गलतियों के कारण निकलते हैं पिंपल्स

आपकी इन्हीं 10 गलतियों के कारण निकलते हैं पिंपल्स
Views:- Monday, January 14, 2019-10:11 AM

त्वचा पर भद्दे व जिद्दी पिंपल्स आजकल ज्यादातर युवाओं की समस्या बन गई हैं। इसका कारण बढ़ती उम्र के साथ हॉर्मोंस में बदलाव माना जाता है। मगर आपकी कुछ गलतियों के कारण भी पिंपल्स बार-बार होने लगते हैं। भले ही आप इससे छुटकारा पाने के लिए ब्यूटी प्रॉडक्टस या घरेलू नुस्खो का इस्तेमाल करें लेकिन जब तक आप अपनी आदतों में बदलाव नहीं करेंगे यह समस्या बार-बार होती रहेगी।

 

आपकी इन्हीं गलतियों के कारण होते हैं पिंपल्स
कॉस्मेटिक का ज्यादा इस्तेमाल

कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करने से पिंपल निकल सकते हैं। कई बार महिलाएं पूरे दिन मेकअप में रहती हैं और रात को ठीक से मेकअप नहीं उतारती हैं। इस वजह से भी पिंपल हो सकते हैं।

PunjabKesari, Pimples Reason Image, पिंपल्स के कारण इमेज

खानपान से जुड़ी बुरी आदतें

रिसर्च के अनुसार, उच्च ग्लाइसेमिक भोजन, जैसे – डेयरी उत्पाद, हाई शुगर वाले ड्रिंक्स, ऑयली चीजें, जंक फूड व तला-भुना खाना भी कील-मुहांसे और पिंपल्स का कारण बनता है।

 

ज्यादा तनाव लेना

जब आप तनाव में होते हैं तो आपके शरीर के अंदर कुछ बदलाव होते हैं जिस कारण पिंपल हो सकता है। दरअसल, तनाव से न्यूरोपैट्राइड्स नामक रसायन निकलता है जिससे तनाव और भी बढ़ सकता है। ऐसे में छोटी-छोटी बातों का तनाव लें।

 

प्रदूषण से बचाव ना करना

पिंपल्स होने की एक मुख्य वजह प्रदूषण और धूल मिट्टी भी है, जिससे आप स्किन की रक्षा करना जरूरी नहीं समझते। इसकी वजह चेहरे पर गंदगी जम जाती है, जो कील-मुहांसों का कारण बनती है। ऐसे में जरूरी है कि आप बाहर जाते समय चेहरे को अच्छी तरह से ढकें और नियमित रूप से त्वचा साफ-सफाई करें।

PunjabKesari, Pimples Reason Image, पिंपल्स के कारण इमेज

कॉफी का अधिक सेवन

आपको शायद यकीन ना हो लेकिन ज्यादा कॉफी पीने से भी चेहरे पर मुंहासे हो जाते हैं। दरअसल, ज्यादा कॉफी या चाय पीने से शरीर में सीबम बनने लगता है, जो बाद में पिंपल्स को जन्म देता है।

 

धूम्रपान और शराब का सेवन

आजकल महिलाएं भी धूम्रपान और शराब पीने में किसी के पीछे नहीं है लेकिन इनका सेवन ना सिर्फ सेहत को नुकसान पहुंचाता है बल्कि यह आपकी खूबसूरती भी खराब कर देता है। ऐसे में बेहतर होगी कि आप इनका सेवन करें।

 

दवाइयों का अधिक सेवन

अक्सर लोग छोटी-मोटी सिरदर्द जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए भी एंटीबायोटिक दवाओं का सेवन कर लेते हैं लेकिन इससे भी पिंपल्स हो सकते हैं। इसका बजाए आप घरेलू नुस्खों से इन छोटी-मोटी हेल्थ प्रॉब्लम्स से छुटकारा पा सकते हैं।

PunjabKesari, Pimples Reason Image, पिंपल्स के कारण इमेज

बहुत ज्यादा चेहरा धोना

अक्सर कहा जाता है दिन में 4-5 बार चेहरा धोना चाहिए जबकि यह गलत है। दिन में सिर्फ 2 बार चेहरा धोना चाहिए क्योंकि बार-बार चेहरा धोने से भी पिंपल्स की शिकायत हो सकती है। दरअसल, फेसवॉश या साबुन से बार-बार चेहरा धोने पर वो ड्राई हो जाता है, जिसके कारण कील-मुहांसे निकल आते हैं।

 

मीठे का ज्यादा सेवन

अपने आहार में जरूरत से ज्यादा मीठा खाने से भी चेहरे पर मुंहासे होने लगते हैं। चेहरे को पिंपल फ्री रखना चाहते हैं तो मीठा खाना कम कर दें।

 

त्वचा व बालों को हाइजीन न रखना

स्किन और बालों की सफाई रखना बहुत जरूरी है। बालों में जमा गंदगी रूसी का कारण बनती है। जिससे स्किन के पोर्स बंद होने शुरू हो जाते हैं। इससे मुंहासे होने लगते हैं।

PunjabKesari, Pimples Reason Image, पिंपल्स के कारण इमेज

घरेलू तरीकों से करें इलाज

नींबू का रस और शहद

नींबू के रस में नमक व शहद मिलाकर पिंपल्स वाली जगह पर लगाएं। 15 मिनट बाद चेहरे को ताजे पानी से साफ करें। रोजाना ऐसा करने से पिंपल्स जड़ से खत्म हो जाएंगे।

 

नीम पेस्ट

नीम की ताजी पत्तियों को पीसकर अपने चेहरे पर 15 मिनट तक लगाएं। फिर ताजे पानी से चेहरा साफ कर लें। इससे इंफेक्शन की समस्या खत्म होगी और आपको पिंपल्स से छुटकारा मिल जाएगा।

PunjabKesari, Pimples Image, पिंपल्स के घरेलू इलाज इमेज

ऑयुर्वेदिक हल्दी

पिंपल्स छुटकारा पाने के लिए औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। हल्दी में गुलाबजल व दूध मिलाकर 10 मिनट तक पिंपल्स पर लगाएं और फिर गुनगुने पानी से साफ कर लें। नियमित रूप से ऐसा करने पर आपकी समस्या जड़ से खत्म हो जाएगी।

 

बर्फ थैरेपी

अगर आपको किसी फंक्शन में जाने से पहले पिंपल्स निकल आया है तो एक रात पहले कॉटन के कपड़ें में बर्फ का टुकड़ा लपेटकर उसकी सिकांई करें। इसे कम से कम 5 बार करें। इससे पिंपल्स जल्दी गायब हो जाएगा।

PunjabKesari, Pimples Image, पिंपल्स के घरेलू इलाज इमेज

मुंहासे रोकने के उपाय

बार-बार चेहरा सिर्फ पानी से धोएं।
जंक फूड और तली-भुनी चीजों से दूर रहें
हेल्दी खाना खाएं। टेंशन और स्ट्रेस से दूर रहें।
योगा करें और खूब पानी पीएं।

 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP
Edited by: