17 MAYTUESDAY2022 2:55:39 AM
Nari

Skin Care: इन घरेलू नुस्खों से कुछ ही मिनटों में दूर भगाएं गर्दन का कालापन

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 07 May, 2022 01:26 PM
Skin Care: इन घरेलू नुस्खों से कुछ ही मिनटों में दूर भगाएं गर्दन का कालापन

हम खूबसूरत दिखने के लिए चेहरे का कुछ खास ही ध्यान रखते हैं लेकिन गर्दन को नजरअंदाज कर देते हैं।  गर्दन पर ध्यान ना देने के कारण यहां गंदगी जमा होने लगती है और गर्दन की त्वचा का रंग भी काला पड़ने लगता है।  इसीलिए सिर्फ चेहरा ही नहीं  गर्दन को भी खूबसूरत और साफ रखना बहुत जरूरी होता है। ताे चलिए आज आपको बताते हैं कुछ घरेलू नुस्खे जिसकी मदद से आप अपनी स्किन को सिर्फ 20 मिनट में साफ और गोरा कर सकती हैं। 

PunjabKesari
टमाटर

टमाटर सिर्फ खाने के लिए नहीं बल्कि त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। टमाटर में एसिड, टैनिग और एंटीऑक्‍सीडेंट जैसे गुण होते है जो आसानी से त्वचा की गंदगी साफ कर देता है। 

PunjabKesari
नींबू


आधा चम्मच नींबू के रस में गुलाबजल मिलाकर लगाने से भी  गर्दन में जमी गंदगी हट जाती है। रात को इसे लगाकर सुबह पानी से साफ कर लें लगातार ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखाई देने लगेगा। 

PunjabKesari

एलोवेरा

एलोवेरा आपके फेस के साथ- साथ गर्दन और कोहनी के कालेपन दूर करने के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। एलोवेरा स्किन को मुलायम और हाइड्रेड करता है जिससे गर्दन में जमी गंदगी आसान से  साफ हो जाती है। 

PunjabKesari
शहद  
शहद और नींबू रस मिलाकर लगाने से भी गर्दन का कालापन दूर किया जा सकता है। 2 चम्मच नींबू का रस और शहद को मिलाकर आधे घंटे के लिए गर्दन पर लगा लें।  धोते समय गर्दन की मसाज करें, जिससे सारी गंदगी निकल जाएगी। 

PunjabKesari
खीरा

खीरे को कद्दूकस कर उसमें गुलाब जल मिलाकर मिश्रण बनाएं। इसको 10 मिनट के लिए गर्दन पर लगाएं। साफ करते ही आपको गर्दन में फर्क दिखने लगेगा। 

PunjabKesari
दही 

दही का इस्तेमाल भी रंग निखारने के लिए किया जाता है। दही का 1 बड़ा चम्मच और थोड़ी सी हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट से गर्दन पर मसाज करने के बाद असर साफ नजर आएगा। 
 

Related News