20 OCTSUNDAY2019 3:38:58 AM
Nari

चेहरे की झाइयों से छुटकारा पाने के लिए अप्लाई करें एलोवेरा जेल फेस मास्क

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 23 Sep, 2019 02:26 PM
चेहरे की झाइयों से छुटकारा पाने के लिए अप्लाई करें एलोवेरा जेल फेस मास्क

आजकल भागदौड़ भरी लाइफ, प्रदूषण, डाइट में गड़बड़ी और तनाव के चलते महिलाओं को त्‍वचा से जुड़ी समस्‍याएं जैसे कील-मुंहासे, दाग-धब्‍बे, ब्‍लैक हेड्स होने लगती हैं। इन समस्याओं पर समय रहते अगर ध्यान न दिया जाए तो यह झाइयों का रुप ले लेती हैं। हालांकि ये आपकी त्‍वचा को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाती है बस देखने में थोड़ी भद्दी लगती हैं।

PunjabKesari,nari

इन झाइयों से पीछा छुड़ाने के लिए महिलाएं कई बार कई तरह की दवाईयों का सेवन करती हैं। दवाईयों के सेवन से प्रॉब्लम ठीक होने की बजाय और बड़ जाती हैं। ऐसे में जरुरी है कुछ घरेलू उपायों की तरफ ध्यान दिया जाए। चेहरे की झाइयों को दूर करने के लिए एलोवेरा जैल सबसे बेस्ट ऑपशन है। जी हां, यूं तो एलोवेरा जैल मार्किट में आसानी से मिल जाती है, मगर यदि आप इसका उपयोग सीधे तौर पर करते हैं तो यह ज्यादा फायदा करती है।

झाइयां दूर करने के लिए एलोवेरा मास्क बनाने का तरीका

एलोवेरा फेस मास्क बनाने के लिए आपको चाहिए 2 टेबलस्पून एलोवेरा जैल, 1 टेबलस्पून रोजहिप ऑयल और दस बूंद लेमन ऑयल। इन सब चीजों को अच्छे से मिक्स करने के बाद चेहरे की सर्कुलर मोशन में मसाज करें। मसाज करने के बाद कम से कम आधे घंटे के लिए मास्क को चेहरे पर लगा रहने दें। ऐसा आपको लगभग 2 से 3 महीनों तक लगातार करना है। धीरे-धीरे आपको चेहरे की झाइयों में फर्क दिखने लगेगा।

PunjabKesari,nari

आइए अब जानते हैं एलोवेरा, रोजहिप ऑयल और लेमन ऑयल की मदद से स्किन को मिलने वाले फायदों के बारे में विस्तार से...

एलोवेरा

चेहरे पर झाइयां तब पड़ती हैं जब त्वचा पर नए सेल्स का निर्माण नहीं होता। जिस वजह से पुराने सेल्स चेहरे पर काले जिद्दी दाग छोड़ देते हैं। एलोवेरा जैल त्‍वचा की मरम्‍मत करके आपकी त्‍वचा से काली झाइयों को कम करने में मदद करता है। यह डेड सेल्‍स से छुटकारा और नए सेल्‍स पैदा करने में मदद करता है और आपकी स्किन को ग्‍लोइंग और हेल्‍दी बनाता है।

रोजहिप ऑयल

रोजहिप ऑयल को आम भाषा में गुलाब का तेल भी कहा जाता है। गुलाब के तेल में लिनोलिक एसिड नामक आवश्‍यक तत्व पाए जाते हैं। जो त्वचा की मृत कोशिकाओं को फिर से जीवित करने में मदद करता है।

लेमन ऑयल

लेमन ऑयल यानि नींबू का तेल झाइयों की वजह से चेहरे पर पड़े काले धब्बों को दूर करने में मदद करता है। लेमन ऑयल एक ऐसा केमिकल घटक है जो त्वचा के दाग-धब्‍बों को दूर करने में मदद करता है। साथ ही त्वचा की सतह पर डेड सेल्‍स को डिज़ॉल्व करके त्‍वचा को टोन करने में भी मदद करता है।

PunjabKesari,nari

मगर एक बात का ध्यान जरुर रखें कि इनमें से किसी भी चीज को चेहरे पर अपलाई करने के बाद बाहर धूप में न निकलें। साथ ही जिनके चेहरे पर ज्यादा झाइयां है उन्हें बिना संसक्रीन लोशन के धूप के संपर्क में आने से बचना चाहिए।

अगर आप भी झाइयों से परेशान हैं तो एलोवेरा जैल से बने इस स्‍पेशल मास्‍क को ट्राई कर सकती हैं। मास्‍क अपलाई करने से एक बार इसका पैच टेस्‍ट जरूर कर लें, क्‍योंकि हर किसी की स्किन अलग तरह की होती है, हो सकता है आपकी स्किन सेंसिटिव हो। 
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News