27 APRSATURDAY2024 8:38:23 AM
Nari

Hair Care: स्कैल्प में Fungal Infection से परेशान हैं तो आजमाकर देखें घरेलू नुस्खे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 21 Jan, 2022 12:55 PM
Hair Care: स्कैल्प में Fungal Infection से परेशान हैं तो आजमाकर देखें घरेलू नुस्खे

क्या आपके स्कैल्प में लगातार खुजली हो रही है? सिर की त्वचा पर पपड़ी या मवाद से भरे फोड़े हो गए हैं? यह स्कैल्प फंगल इंफेक्शन का संकेत हो सकता है। प्रदूषण के कारण स्कैल्प फंगल इंफेक्शन होना बहुत आम है लेकिन समस्या बढ़ जाए तो काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। इससे सिर पर छोटे-छोटे फोड़े हो जाते हैं , जिससे कभी-कभार खून या पस निकलने की भी दिक्कत होती है। अगर समय रहते इसका इलाज ना किया जाए तो समस्या बढ़ भी सकती हैं। ऐसे में आप डॉक्टरी इलाज के साथ-साथ कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर भी इससे राहत पा सकते हैं। चलिए आपको बातते हैं स्कैल्प इंफेक्शन को दूर करने के नुस्खे...

सबसे पहले जानिए स्कैल्प फंगल इंफेक्शन के लक्षण

. जड़ों में डैंड्रफ होना
. त्वचा को खुजलाने पर डैंड्रफ झड़ना
. स्कैल्प पर लाल रंग के दाने होना
. बार-बार खुजली होना
. ड्राइनेस होना
. स्कैल्प पर पपड़ी जमना

PunjabKesari

चलिए अब आपको बताते हैं स्कैल्प इंफेक्शन को दूर करने के लिए कुछ घेरलू नुस्खे

नीम की पत्तियां

नीम में एंटी-फंगल, एंटी-सेप्टिक, एंटीबायोटिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो फंगस से लड़ने में मदद कर सकता है। नीम के पत्तों का पेस्ट बनाकर पूरे स्कैल्प पर लगाएं। एक घंटे के बाद हल्के शैंपू से बाल धो लें। से धो सकते हैं। आप चाहे तो इसमें कोई तेल मिलाकर भी लगा सकते हैं।

टी ट्री एसेंशियल ऑयल

टी ट्री में एंटी-फंगल गुण होते हैं, जो स्कैल्प फंगल इंफेक्शन को ठीक करने में मददगार है। टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदों में नारियल या अरंडी का तेल मिलाएं। इसे बालों और स्कैल्प पर लगाकर कुछ घंटों के लिए छोड़ दें। फिर माइल्ड शैंपू से बाल धो लें।

सेब का सिरका

इसके एंटिफंगल गुण ना सिर्फ इंफेक्शन को दूर करते हैं बल्कि यह बालों को शाइनी भी बनाते हैं। इसके लिए 1 कप एप्पल साइडर विनेगर को 2 कप पानी में मिलाकर बालों को धो लें। नियमित ऐसा करने से आपको फर्क नजर आएगा।

PunjabKesari

अरंडी का तेल

अरंडी के तेल में रिसिनोलेट होता है, जो संक्रमण पैदा करने वाले कवक से छुटकारा पाने में आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए 1 टेबल स्पून कोल्ड प्रेस्ड कैस्टर ऑयल और 1 टेबल स्पून नारियल तेल को मिक्स करके बालों में 30 मिनट लगाएं। फिर बालों को माइल्ड शैम्पू से धोएं और कंडीशन करें। ऐसा आप हफ्ते में 1-2 बार करने से रिजल्ट मिलेगा।

लहसुन

2 बड़े चम्मच नारियल या जैतून का तेल में पिसा हुआ लहसुन डालकर 1-2 मिनट तक गर्म करें। तेल को छानकर स्कैल्प और बालों में तेल लगाएं। फिर 1-2 घंटे बाद इसे माइल्ड शैंपू से धो लें। ऐसा हफ्ते में 1-2 बार करने से आपको रिजल्ट मिलेगा। लहसुन से स्कैल्प पर जलन हो सकती है इसलिए पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें।

इन बातों का भी रखें ध्यान

. स्कैल्प को सूखा और साफ रखें। बालों को नियमित केमिकल फ्री शैंपू से धोना चाहिए और हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कम करना चाहिए।
. अपना तौलिया, कंघी और हेयरब्रश किसी से शेयर करने से बचना चाहिए।
. संतुलित और स्वस्थ आहार का लें। साथ ही स्टार्चयुक्त और शर्करायुक्त चीजों से परहेज रखें।
. शराब का सेवन सीमित करें।
. विटामिन H, प्रोटीन से भरपूर फूड्स लें
. कैमिकल्स वाले शैंपू यूज ना करें
. बालों को प्रदूषण से बचाएं
. समय-समय पर बाल धोएं
. एंटी-डैंड्रफ शैंपू यूज करें

Related News