27 APRSATURDAY2024 10:03:10 PM
Nari

सर्दियों में नहीं लगेगी ज्यादा ठंड, इन 8 Foods को बनाएं रुटीन का हिस्सा

  • Edited By palak,
  • Updated: 01 Nov, 2022 11:57 AM
सर्दियों में नहीं लगेगी ज्यादा ठंड, इन 8 Foods को बनाएं रुटीन का हिस्सा

सर्दियों के मौसम ने दस्तक दे दी है। इस मौसम में वायरल इंफेक्शन जैसे सर्दी, जुकाम, खांसी जैसी समस्याएं भी होने लगती हैं। बदलते मौसम में खुद को हैल्दी रखने के लिए आपको डाइट में कुछ बदलाव करने चाहिए। यदि आपको सर्दी से बचना है तो आप गर्माहट वाली चीजों को अपने रुटीन का हिस्सा बना सकते हैं। यह आपके शरीर को गर्म भी रखेंगी और स्वस्थ भी। एक्सपर्ट्स के अनुसार, यह फूड्स आपको सर्दियों में खांसी-जुकाम और फ्लू से भी दूर रखेंगे और आपकी इम्यूनिटी भी मजबूत करेंगे। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

गुड़ 

आप सर्दियों में गुड़ का सेवन कर सकते हैं। इसमें आयरन की मात्रा काफी अच्छी पाई जाती है जिससे आप एनीमिया जैसी खतरनाक बीमारी से भी दूर रहेंगे। पाचन के लिए भी गुड़ बहुत ही फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से आपका पाचन तंत्र मजबूत होता है। साथ ही कई सारी समस्याएं भी इसका सेवन करने से दूर होती हैं। 

PunjabKesari

तिल 

आप शरीर को गर्म करने के लिए सर्दियों में तिल का सेवन कर सकते हैं। इसमें मोनो सैचुरेटेड फैटी एसिड, एंटीबैक्टीरियल और मिनरल्स जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसका सेवन करने से आपके शरीर को बहुत से स्वास्थ्य समस्याओं से राहत मिलती है। तिल में प्रोटीन भी पाए जाते हैं जो आपके शरीर को एनर्जी देने में मदद करते हैं। 

खजूर 

आप खजूर का सेवन सर्दियों में कर सकते हैं। इसमें विटामिन-ए, विटामिन-बी, फॉस्फोरस, पौटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फाइबर काफी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। इसका सेवन करने से शरीर गर्म रहता है और आपको कई समस्याओं से भी राहत मिलती है। 

PunjabKesari

केसर 

केसर का सेवन आप इस मौसम में कर सकते हैं। यह आपके शरीर को गर्म रखने में मदद करता है। दूध में इसे उबाल कर पिएं। इससे आपको सर्दी के मौसम में होने वाली समस्याओं से राहत मिलेगी। 

शहद 

शहद का सेवन आप सर्दियों में होने वाली समस्याओं से बचने के लिए कर सकते हैं। इसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट्स, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसका सेवन करने से आपके शरीर में से टॉक्सिन्स पदार्थ भी बाहर निकलेंगे।  

PunjabKesari

मूंगफली 

सर्दियों में मूंगफली का सेवन भी आप कर सकते हैं। इसमें हैल्दी फैट, प्रोटीन, मिनरल्स, विटामिन्स, मैंग्नीज, विटामिन-ई, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम पाया जाता है। इसका सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर नियंत्रित रहता है। 

ड्राईफ्रूट्स 

सर्दियों में हैल्दी रहने के लिए आप ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं। इससे आपके शरीर में एनर्जी और गर्माहट रहेगी। साथ में आपके शरीर को किसी भी तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा। 

तुलसी-अदरक 

तुलसी और अदरक का सेवन आप सर्दियों में जरुर करें। आप इन दिनों का इस्तेमाल चाय में डालकर करें। इनके सेवन से आप सर्दी, खांसी जैसी समस्याओं से भी बचे रहेंगे। 

 PunjabKesari
 

Related News