24 APRWEDNESDAY2024 2:19:22 AM
Nari

अचानक लो हो जाए BP तो करें इन चीजों का सेवन, शरीर नहीं होगा डाउन

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 25 Feb, 2021 05:26 PM
अचानक लो हो जाए BP तो करें इन चीजों का सेवन, शरीर नहीं होगा डाउन

ब्लड प्रेशर से आज बहुत से लोग जूझ रहे हैं। किसी को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो किसी को लो होने की। जिन लोगों को लो बीपी की समस्या होती है उनका शरीर एक दम से डाउन हो जाता है। उन्हें नींद आने लगती है और शरीर में बिल्कुल भी हिम्मत नहीं रहती है। अगर आपको भी लो बीपी की समस्या होती है तो आप तुंरत डॉक्टर को दिखाएं अगर आप किसी कारण से बाहर है या फिर आप डॉक्टर के पास नहीं जा सकते हैं तो ऐसे समय में आप कुछ फूड्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं जिससे आपकी समस्या में कुछ राहत जरूर मिलेगी। 

इससे पहले आप जान लें इसके लक्षण

. अचानक से कमजोरी होना
. चक्कर आना
. थकान की समस्या होना
. जी मचलाना

PunjabKesari
. प्यास लगना
. शरीर ठंडा पड़ जाना
. उल्टी और डायरिया की समस्या होना 
. कईं बार थकान के कारण नींद आना

1. पीएं मुलेठी की चाय 

PunjabKesari

लो बीपी की समस्या हो जाए तो आप मुलेठी की चाय का सेवन करें। इसमें मौजूद एंटीइंफ्लेमेट्री और हानिकारक फ्री रेडिकल्स को खत्म कर देते हैं और इससे पीने से शरीर को भी रिलैक्स मिलता है और लो बीपी की शिकायत में राहत मिलती है। 

2. डार्क चॉकलेट खाएं

चॉकलेट आखिर किसे पसंद नहीं होती है। डार्क चॉकलेट भी लो बीपी की समस्या में काफी असरदार है। इसलिए जब भी आपका कभी बीपी लो हो जाए तो आप तुंरत डार्क चॉकलेट का सेवन कर लें। 

3. अंडे का करें सेवन 

लो बीपी की समस्या होने के साथ-साथ अंडा हाइपोटेंशन के मरीजों के लिए भी काफी अच्छा विकल्प है। अंडा वेट लॉस करने के लिए और तो और इससे लो बीपी की समस्या भी कम होती है। इसलिए आप अंडे का सेवन कर सकते हैं। 

4. जितना हो सके ज्यादा तरल पदार्थ का सेवन करें 

PunjabKesari
लो बीपी की समस्या में जितना हो सके ज्यादा तरल पदार्थ पीएं। कईं बार शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाने पर भी रक्त की मात्रा कम हो जाती है। इसलिए शरीर को हाईड्रेट करना जरूरी है। इसलिए अगर आप पानी कम पीते हैं तो आज से ही ज्यादा पानी पीना शुरू कर दीजिए। अगर आप ज्यादा पानी नहीं पी पाते या फिर आपसे ज्यादा पानी नहीं पिया जाता है तो आप लस्सी का सेवन कर सकते हैं या फिर ऐसे फल खा सकते हैं जिनमें पानी की मात्रा भरपूप होती है। 

5. कॉफी पीएं

कॉफी तो अकसर लोगों को काफी पसंद होती है लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो कॉफी पीना कम पसंद करते हैं लेकिन अगर आपका अचानक से बीपी लो हो जाए तो आप कॉफी पीएं। खासतौर पर ब्लैक कॉफी ऐसी स्थिती में पीना काफी फायदेमंद है। आप चाहे तो चाय भी पी सकते हैं। 

6. पनीर खाएं

लो बीपी की समस्या होने पर आप पनीर खा लें। पनीर को आप कच्चा लें और फिर आप इस पर नमक डाल कर भी खा सकते हैं। इससे भी आपकी समस्या दूर हो जाएगी। 

Related News