23 APRTUESDAY2024 6:05:36 PM
Nari

सुंदर हाथों के लिए फॉलो करें ये Nail Care रुटीन

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 28 May, 2020 04:00 PM
सुंदर हाथों के लिए फॉलो करें ये Nail Care रुटीन

नाखून हमारे शरीर का अहम् हिस्सा हैं। महिलाओं को लंबे और शेप वाले नाखून रखना बहुत पसंद होता है। मगर इन सब के साथ-साथ नाखूनों की देखभाल सही ढंग से करना भी बहुत जरूरी है। वरना नाखून भद्दे नजर आने लगते हैं। आइए जानते हैं नाखूनों की सही ढंग से किस तरह देखभाल की जा सकती है...

 

हाथों की सफाई

साफ हाथ सभी को सुंदर लगते हैं, ऐसे में समय-समय पर अपने हाथों को धोते रहें। इससे हाथों पर पनपने वाला बैक्टीरिया भी साथ-साथ मरता रहता है, जिससे हाथ दिखने में सुंदर लगते हैं। हाथ धोने के लिए अच्छे हैंडवॉश का इस्तेमाल करें, कोशिश करें हल्के गुनगुने पानी से दिन में एक बार हाथों को जरूर धोएं। ज्यादा ठंडा या अधिक गर्म पानी हाथों की स्किन को रफ बनाने का काम करता है।

nari

क्यूटिक्लस का भी करें ध्यान

नाखूनों के पास पतली परत वाली स्किन होती है। रोजमर्ा के कामकाज के चलते स्किन की यह परत उमड़ जाती है। इसके लिए बाजार में क्यूटिक्ल ऑयल मिल जाता है, उससे नाखूनों की सोने से पहले अच्छे से मसाज करें। इसके अलावा ग्लिसरीन अप्लाई करने से भी क्यूटिक्लस को सॉफ्ट रखा जा सकता है।

समय पर काटें नाखून

बड़े हुए नाखून दिखने में बहुत भद्दे लगते हैं। या तो इन्हें प्रॉपर शेप देकर रखें या फिर समय समय पर इन्हें काटते रहें। बड़े हुए नाखून में जर्म्स भी जल्दी पैदा होते हैं। ऐसे में इनकी साफ सफाई का ध्यान खासतौर पर रखें।

nari

सही खान पान

आपकी डाइट का असर नाखूनों पर भी पड़ता है। बेहतरीन और पिंक नाखूनों के लिए प्रोटीन युक्त डाइट जैसे कि दूध , दही, पनीर का सेवन करें। शरीर में खून की कमी होने से नाखून पीले दिखाई देते हैं। ऐसे में शरीर में खून की कमी न होने दें। बाहरी देखभाल से ज्यादा अंदरूनी केयर का भी ध्यान करें।

nari

इसके अलावा जब भी फेस की क्लीसिंग करें तो साथ में हाथों की मसाज और स्क्रबिंग करना न भूलें। चेहरे के साथ-साथ घर पर बने फेस पैक को हाथों पर भी जरूर लगाएं। ऐसा करने से आपके हाथ एक दम क्लीन और सॉफ्ट महसूस होंगे। 
 

Related News