23 APRTUESDAY2024 11:10:21 PM
Nari

Winter Special: इन तरीकों से करें हाथों की रूखी व बेजान त्वचा की देखभाल

  • Edited By neetu,
  • Updated: 01 Nov, 2020 02:12 PM
Winter Special: इन तरीकों से करें हाथों की रूखी व बेजान त्वचा की देखभाल

सर्दियों के आते ही स्किन से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। बात अगर हाथों की करें तो बार-बार धोने से ये ड्राई होने लगते हैं। ऐसे में हाथ रूखे, बेजान व काले नजर पड़ने लगते हैं। ऐसे में इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू चीजों को अपनाया जा सकता है। तो चलिए आज हम आपको इस परेशानी से बचने के लिए कुछ नेचुलर चीजें बताते हैं...

हर्बल हैंडवॉश लगाएं

बार-बार कैमिकल्स से भरे हैंडवॉश को इस्तेमाल करने से हाथों की नमी खोने लगती है। ऐसे में नेचुरल चीजों से तैयार हैंडवॉश का इस्तेमाल करें। इससे स्किन में नमी बरकरार रहने के साथ इंफेक्शन होने का खतरा भी नहीं रहेगा। 

लगाना न भूलें हैंडक्रीम 

अक्सर काम के चलते बार-बार हाथ धोने पड़ते हैं। ऐसे में हाथों की त्वचा में नमी बनाएं रखने के लिए हैंडक्रीम का इस्तेमाल करते हैं। इसके लिए आप कोल्ड क्रीम, वैसलीन आदि भी लगा सकती है। 

PunjabKesari

मसाज भी आएगी काम

हाथों पर तेल मालिश करने से त्वचा गहराई से पोषित होगी। साथ ही ब्लड सर्कुलेशन बेहतर तरीके से होने से ऐसे में बेजान, रूखी पड़ी स्किन में नई जान मिलेगी। साथ ही हाथ साफ हो ग्लोइंग और खुबसूरत नजर आएंगे। इसके लिए आप नारियल, बादाम, जैतून या कोई भी नेचुरल ऑयल को चुन सकते हैं। 

शहद-नींबू से करें स्क्रब
 
हफ्ते में एक बार शहद-नींबू के रस को मिलाकर हाथों की स्क्रबिंग करें। इससे डेड स्किन सेल्स रिमूव नई त्वचा बनने में मदद मिलेगी। साथ ही स्किन में को सही मात्रा में नमी मिलेगी।

PunjabKesari

एलोवेरा जेल 

सोने से पहले एलोवेरा जेल से हाथों की मसाज करें। इससे त्वचा का रूखापन दूर हो पोषित होने में मदद मिलेगी। साथ ही हाथ साफ व सुंदर नजर आएंगे। 
 

Related News