16 JUNWEDNESDAY2021 11:55:03 PM
Nari

Kitchen Tips: घर पर आसानी से पकाएं कच्चा पपीता, बाजार से भी होगा टेस्टी

  • Edited By neetu,
  • Updated: 10 May, 2021 01:44 PM
Kitchen Tips: घर पर आसानी से पकाएं कच्चा पपीता, बाजार से भी होगा टेस्टी

मौसम भले कोई भी हो पपीता हर कोई खाना पसंद करता है। यह पाचन को दुरुस्त रखने के साथ अन्य कई समस्याओं से आराम दिलाता है। मगर पपीता 2-3 दिन में ही गल कर खराब हो जाता है। वहीं कोरोना काल में बार-बार घर से बाहर जाकर इसे खरीदना सुरक्षित नहीं है। ऐसे में आप कई कच्चे पपीते एक साथ खरीद कर इसे घर पर आसानी से पका सकते हैं। जी हां, आज हम आपको कुछ आसान से टिप्स बताते हैं, जिसकी मदद से आप 1-2 दिन में ही पके व मीठे पपीते को खाने का मजा उठा सकती है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में...

चावल करें इस्तेमाल 

शायद आपको सुनने में अजीब लगेगा पर सच में आप चावल को पपीता पकाने में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले पपीते को किसी कागज से लपेट लें। फिर इसे चावल के डिब्बे में करीब 3-4 इंच गहरा दबाकर 2 दिन तक रखें। ध्यान रखें आपको इस दौरान डिब्बा बार-बार नहीं खोलना है। आपको 2 दिन में ही पका हुआ मिलेगा। 

PunjabKesari

कार्बाइड आएगा काम

कार्बाइड एक ऐसा पदार्थ है जिसे केला, बेल, पपीता, सेब आदि को पकाने के लिए यूज किया जाता है। ऐसे में आप घर पर भी पपीता पकाने के लिए इसे इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए पपीते को किसी डिब्बे में रखकर ऊपर से थोड़ा कार्बाइड डालें। फिर बॉक्स को अच्छे से कवर करके किसी कोने में रख दें। ताकि कोई इसे खोले ना। 2 दिन के बाद इसे चैक करें। आपका पपीता पक कर तैयार होगा। 

घास-फूस आएगी काम

आपने अक्सर देखा होगा कि फलों के डिब्बे में घास-फूस होती है। इससे फल जल्दी पकने में मदद मिलती है। ऐसे में आप अपने कच्च् पपीते को इससे पका सकती है। इसके लिए एक लकड़ी के डिब्बे में घास रखें। फिर उसपर पपीता रखकर दोबारा घास से कवर कर लें। साथ ही बॉक्स को बंद कर दें। 1-2 दिन पर इसे चैक करें। आपका पपीता अच्छे से पक जाएगा। 

PunjabKesari

अखबार भी रहेगी फायदेमंद 

घास-फूस की तरह आप अखबार को भी इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए सबसे पहले अखबार से एक लिफापा बनाएं। फिर इसमें चुटकीभर कार्बाइड और पपीता डालकर घर के किसी कोने में रखे दें। 2-3 दिन में ही आपका पपीता पक कर तैयार होगा। 
 

Related News