29 APRMONDAY2024 5:12:31 AM
Nari

विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस 2020: ना भूलें अपने ये 9 कर्तव्य

  • Edited By neetu,
  • Updated: 28 Jul, 2020 12:50 PM
विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस 2020: ना भूलें अपने ये 9 कर्तव्य

अच्छे और स्वस्थ वातावरण में रहने के लिए पर्यावरण का साफ होना बेहद जरूरी है। ऐसे में लोगों को इसके प्रति जागरूक होने की जरूरत हैं। तभी एक स्वच्छ वातावरण का निर्माण हो पाएगा। इसी उद्देश्य से हर साल 28 जुलाई को विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस मनाया जाता है। ताकि इसके जरिए लोग प्राकृतिक संसाधनों के प्रति जागरूक हो सके।  

विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस का इतिहास 

बात अगर इसके इतिहास की करें तो इसके बारे में कुछ ज्यादा कहा नहीं जा सकता है। मगर इसका मकसद है कि धरती की सुरक्षा के लिए काम करना। असल में आज प्राकृतिक असंतुलन के कारण बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसमें मुख्य रूप से ग्लोबल वॉर्मिंग, प्राकृतिक विपत्तियां, बढ़ा हुआ तापमान आदि आते है। अगर समय रहते प्रकृति की ओर ध्यान न दिया गया तो धरती तबाह हो सकती है। आज भी दुनियाभर में कहीं सूखा तो कहीं बाढ़ के रूप में इसके दुष्परिणामों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में आज हम विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस के मौके पर आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते है जिन्हें अपनाकर हम सब धरती को बचा सकते हैं। 

nari,PunjabKesari

पानी का दुरुपयोग न करें

जिंदा रहने के लिए पानी की आवश्यकता है। ऐसे में इसका दुरुपयोग करने से बचें। मुंह धोने, नहाने, खाना बनाने आदि पर जरूरतानुसार पानी का इस्तेमाल कर इसे बचाने की कोशिश करें। ताकि आने वाली पीढ़ी को पानी मिल सके।

nari,PunjabKesari

बिजली बचाएं

पानी की तरह बिजली की भी बचत करें। अपने काम के मुताबिक बिजली का इस्तेमाल करें। इससे बिजली के साथ आपके पैसे की भी बचत होगी।

पौधे लगाएं

अपने घर या किसी बगीचे में पौधे लगाए। इससे पर्यावरण को फायदा मिलने के साथ हमें भी शुद्ध और साफ हवा मिलेगी। सही मात्रा में ऑक्सीजन मिलने के साथ इन पौधों से फल और सब्जियां भी मिलेगी। साथ ही हरी-भरी धरती दिखने में सुंदर लगेगी। 

चीजों को दोबारा इस्तेमाल में लाए

ऐसी चीजों को खरीदें जिनका दोबारा इस्तेमाल हो सके। साथ ही जो चीजें खुद ही सड़- गल कर नष्ट हो जाएं।

घर पर उगाएं सब्जियां

बाजार से कैमिकलयुक्त सब्जियां खरीदने की जगह इसे घर पर उगाएं। ऐसी सब्जियों का सेवन करने से शरीर स्वस्थ होने के साथ वातावरण को भी कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा।

nari,PunjabKesari

वाहनों का इस्तेमाल करें कम

वाहनों से निकलने वाला धुंआ वातावरण को दूषित करने के साथ बीमारियों के लगने के खतरे को भी बढ़ाता हैं। ऐसे में कम से कम किसी कम जगह की दूरी पर जाने के लिए वाहनों की जगह पैदल चलें। इससे प्रदूषण और बढ़े हुए तापमान को कम करने में सहायता मिलेगी। 

कूड़ा फेंकने की जगह कम्पोस्टिंग करें

घर के कूड़े को फेंकने की जगह उसे कम्पोस्टिंग करें। इससे आसपास गंदगी फैलने से रूकेगी। साथ ही बीमारियों के होने का खतरा भी कम होगा। इसके साथ ही आपको कम्पोस्ट खाद मिलेगी। इसके इस्तेमाल से आप फल और सब्जियों को उगी सकते हैं।

धूम्रपान से बनाए दूरी

सिगरेट पीने से शरीर को तो नुकसान होता ही है। इसके साथ इससे निकलने वाला गंदा धुंआ हवा में फैल कर वातावरण को दूषित करता है। 

लोगों को करें जागरूक

वातावरण को साफ और प्रदूषण से बचाए रखने के लिए लोगों को इसके प्रति जागरूक करें। ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाए। साथ ही लोगों को प्रकृति, पर्यावरण और ऊर्जा संरक्षण के फायदे बताते हुए इसके लिए प्रेरित करें।
 

Related News