12 SEPTHURSDAY2024 7:17:31 PM
Nari

'मॉम-टू-बी' Yuvika Chaudhary के चेहरे पर दिखा नूर,  प्रेग्नेंसी ग्लो पाने के लिए फॉलो करें ये  टिप्स

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 08 Aug, 2024 02:30 PM
'मॉम-टू-बी' Yuvika Chaudhary के चेहरे पर दिखा नूर,  प्रेग्नेंसी ग्लो पाने के लिए फॉलो करें ये  टिप्स

टीवी के पॉपुलर कपल युविका चौधरी और प्रिंस नरूला की जिंदगी में जल्द ही नन्हा मेहमान आने वाला है। ऐसे में होने वाली मां यानी कि युविका के लिए खास बर्थडे पार्टी रखी गई, जिसमें उनका प्रेग्नेंसी ग्लो साफ नजर आ रहा था।  बर्थडे बैश के लिए एक्ट्रेस ने लैवेंडर कलर की रफल ड्रेस पहनी थी, जिसमें वह एकदम प्रिंसेस लग रही थी। अगर आप भी युविका की तरह जल्द मां बनने जा रही हैं तो जानिए किस तरह पा सकती हैं चेहरे पर ग्लो। 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Nari (@nari.kesari1)

इस तरह आता है प्रेग्नेंसी ग्लो

प्रेग्नेंसी ग्लो एक सामान्य और खास अनुभव है जिसे कई महिलाएं गर्भावस्था के दौरान महसूस करती हैं। यह त्वचा पर आने वाला एक चमक है जो महिलाओं को अधिक सुंदर और स्वस्थ दिखाता है। यह ग्लो हार्मोनल परिवर्तनों, बेहतर रक्त संचार और बढ़ती रक्त की मात्रा के कारण आता है। हार्मोनल बदलावों के कारण त्वचा के तेल ग्रंथियों का उत्पादन बढ़ जाता है, जिससे त्वचा चमकदार दिखती है।

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Nari (@nari.kesari1)

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं का लाइफस्टाइल

गर्भवती महिलाओं को प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स, और आवश्यक फैटी एसिड से भरपूर संतुलित आहार लेना चाहिए। हरी सब्जियां, फल, साबुत अनाज, दूध, दही, और नट्स का सेवन करें। फोलिक एसिड से भरपूर आहार (जैसे हरी पत्तेदार सब्जियां, संतरे, और दाल) का सेवन करें, जो बच्चे के न्यूरल ट्यूब डिफेक्ट्स को रोकता है। आयरन (जैसे पालक, अंडे, मांस) और कैल्शियम (जैसे दूध, दही, पनीर) का सेवन बढ़ाएं ताकि मां और बच्चे की हड्डियों और रक्त की जरूरतें पूरी हो सकें।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Nari (@nari.kesari1)

व्यायाम और नींद भी जरूरी 

गर्भवती महिलाएं नियमित और हल्का व्यायाम करें, जैसे योग, वॉकिंग, और प्रेगनेंसी एक्सरसाइज। यह ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है और मूड को अच्छा रखता है। अपने डॉक्टर से सलाह लें कि कौन सी एक्सरसाइज आपके लिए सुरक्षित हैं। वहीं पर्याप्त नींद लें (कम से कम 7-8 घंटे रोजाना) और दिन में भी आराम करें। इससे शरीर और मन को आराम मिलता है और त्वचा पर ग्लो आता है।


त्वचा की देखभाल

नियमित रूप से त्वचा की सफाई करें और मॉइस्चराइजिंग का उपयोग करें।  सनस्क्रीन का उपयोग करें जब आप बाहर जाएं ताकि त्वचा सूरज की हानिकारक किरणों से बची रहे। प्राकृतिक और हर्बल उत्पादों का उपयोग करें। नियमित स्वास्थ्य जांच कराएं और डॉक्टर की सलाह का पालन करें।सभी जरूरी सप्लीमेंट्स और विटामिन्स लें जैसा डॉक्टर ने बताया हो।
 

Related News