11 MAYSATURDAY2024 8:59:31 AM
Nari

अब पसीने से नहीं होगा मेकअप खराब, अपनाएं ये खास टिप्स

  • Edited By neetu,
  • Updated: 27 May, 2021 11:05 AM
अब पसीने से नहीं होगा मेकअप खराब, अपनाएं ये खास टिप्स

किसी भी पार्टी व फंक्शन पर जाने के लिए लड़कियां मेकअप करना पसंद करती है। इससे चेहरे की खूबसूरती और भी निखर कर आती है। मगर गर्मियों में तेज गर्मी के कारण पसीना आना आम बात है। इसके कारण चेहरे का मेकअप खराब होने का खतरा रहता है। मगर आप मेकअप करने के लिए कुछ खास व आसान टिप्स अपना सकती है। ताकि आपका मेकअप लंबे समय तक टिका रहे। तो चलिए आज हम आपके स्टेप बॉय स्टेप कुछ मेकअप करने के कुछ टिप्स बताते हैं, इससे आपको प्रूफ मेकअप लुक मिलने में मदद मिलेगी। 

स्किन को ठंडा करना जरूरी

मेकअप करने से पहले स्किन को ठंडा करें। इसके लिए सबसे पहले ठंडे पानी से चेहरा धोकर साफ करें। बाद में आइस पैड्स या आइस रोलर्स की मदद से चेहरे की 1-2 मिनट तक मसाज करें। फिर 5 मिनट तक चेहरे को यूं ही छोड़ दें। स्किन के ठंडा होने से स्किन पोर्स सिकुड़ने में मदद मिलती है। साथ ही त्वचा में अत्यधिक तेल बनने की समस्या भी कंट्रोल में रहती है। 

PunjabKesari

टोनर से बनेगी बात 

स्किन को पसीने से बचाने के लिए चेहरे पर टोनर का इस्तेमाल करें। वहीं जिन लड़कियों की स्किन ड्राई है वे हाइड्रेटिंग टोनर यूज करें। इसके अलावा ऑयली स्किन वाली लड़कियों को ऑयल फ्री टोनर इस्तेमाल करना चाहिए। वैसे आपको अपनी स्किन के हिसाब से बाजार में आसानी से टोनर मिल जाएंगे। इसके अलावा गुलाब का इस्तेमाल करना भी फायदेमंद माना जाता है। 

प्राइमर का इस्तेमाल करना भूलें

स्किन को एकदम मुलायम बनाने के लिए जेल/सिलिकॉन बेस्ड प्राइमर का इस्तेमाल करें। इससे चेहरे पर मेकअप अच्छे से सेट होगा। साथ ही लंबे समय तक मेकअप बरकरार रहेगा। 

ऑयल फ्री, वाटरप्रूफ कम्यूलेशन ही चुनें

ऑयली या क्रीम बेस्ड मेकअप पसीने के साथ आसानी बह सकता है। ऐसे में गर्मियों में इसका इस्तेमाल करने से बचें। इसकी जगह पर हमेशा वॉटरप्रूफ या मैट फार्मूले का ही यूज करें। इससे मेकअप खराब होने की जगह पर लंबे समय तक चेहरे पर बकरार रहेगा। 

ब्लोटिंग तकनीक आएगी काम

चेहरे का मेकअप होने के बाद और सेटिंग स्प्रे का छिड़काव करने से पहले फेस पर ब्लोटिंग पाउडर (फेस पाउडर) लगाएं। अगर आप फाउंडेशन का इस्तेमाल नहीं कर रही है तो ब्लोटिंग पेपर यूज कर सकती है। इससे पसीने की परेशानी कम होकर लंबे सम तक मेकअप टिका रहेगा। 

PunjabKesari

हैवी मेकअप करने से बचें 

एक्सपर्ट्स के अनुसार, गर्मियों में ज्यादा हैवी मेकअप करने से बचना चाहिए। वहीं आजकल इसकी जगह पर न्यूड या नैचुरल मेकअप ही ट्रेंड चल रहा है। इससे चेहरा एकदम नैचुरल और खिला-खिला नजर आता है। 
 

Related News