03 MARWEDNESDAY2021 3:20:51 AM
Nari

Health Tips: इन नेचुरल तरीकों से रखें अपनी किडनी का ख्याल

  • Edited By neetu,
  • Updated: 26 Dec, 2020 01:13 PM
Health Tips: इन नेचुरल तरीकों से रखें अपनी किडनी का ख्याल

शरीर को तंदुरुस्त रखने के लिए किडनी का स्वस्थ होना बेहद जरूरी है। यह खून को साफ कर शरीर में लाल रक्त कणों का निर्माण करने व पानी का बैलेंस बनाने में मदद करती है। मगर गलत खानपान व शरीर का अच्छे से ध्यान रखने के कारण किडनी से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए कुछ खास टिप्स देते हैं। इन्हें फॉलो करके आपको किडनी स्वस्थ रखने में मदद मिलेगी।

सही मात्रा में पीएं पानी

शरीर में पानी की कमी के कारण किडनी से जुड़ी समस्याएं हो सकती है। ऐसे में रोजाना 2-3 लीटर पानी पीएं। इससे शरीर का बेहतर विकास होने के साथ गंदगी बाहर निकलने में मदद मिलती है। ऐसे में किडनी सही रहने के साथ अन्य बीमारियों से भी बचाव रहता है। 

PunjabKesari

डेली डाइट का रखें ध्यान 

किडनी को हैल्दी रखने के लिए डेली डाइट में पोषक व प्रोटीन से भरपूर चीजों का सेवन करना जरूरी है। इसलिए खाने में सलाद, रोटी, दाल, ताजे व विटामिन-सी से भरपूर फल, हरी-सब्जियां, जूस, ओट्स, सूखे मेवे, डायरी प्रॉडक्ट्स आदि चीजों का सेवन करें। अगर आप नॉन-वेजिटेरियन हैं तो अंडा, मछली, चिकन आदि चीजों को खाना फायदेमंद रहेगा। 

कम मात्रा में करें नमक का सेवन

ज्यादा नमक का सेवन करने से भी किडनी के खराब होने की परेशानी हो सकती है। ऐसे में किडनी को स्वस्थ रखने के लिए अपनी डेली डाइट में 5 से 6 ग्राम ही नमक खाएं। 

PunjabKesari

मसालेदार व जंक फूड से रखें परहेज 

अधिक मात्रा में मसालेदार व बाहर का जंक फूड खाने से शरीर जल्दी ही बीमारियों की चपेट में आने लगता है। साथ ही जंक व प्रोसेस्ड चीजें पचने में अधिक समय लेती है। ऐसे में कि़डनी को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए इसे स्वस्थ व बीमारियों से सुरक्षित रहने के लिए इन चीजों से दूरी बनाकर रखें। 

PunjabKesari

आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा तो इसे कमेंट, लाइक और शेयर जरूर करें। 
 

Related News