10 AUGWEDNESDAY2022 7:00:18 AM
Nari

Kitchen Tips: चाकू की धार बढ़ाने में अपनाएं ये आसान ट्रिक्स

  • Edited By neetu,
  • Updated: 01 Sep, 2021 03:05 PM
Kitchen Tips: चाकू की धार बढ़ाने में अपनाएं ये आसान ट्रिक्स

किचन में बाकी बर्तनों के साथ चाकू भी कई बार इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में इसे बार-बार यूज करने से चाकू की धार कम होने लगती है। चाकू में धार न होने पर यह हाथ से फिसलने लगता है। ऐसे में चोट लगने का खतरा रहता है। वैसे तो आप बाजार से आसानी से इसे खरीद सकते हैं। मगर कई बार बाजार न जाने का मन करता है। वहीं चाकू कुछ देर पहले ही खरीदना हो तो इसे फेंकना का भी दिल नहीं होता है। ऐसे में आप चाहे तो कुछ आसान से ट्रिक्स अपनाकर घर पर ही कुछ मिनटों में चाकू की धार तेज कर सकती है। चलिए आज हम आपको चाकू की धार तेज करने के कुछ खास व आसानी ट्रिक्स बताते हैं...

ठोस पत्‍थर

आप चाकू की धार तेज करने के लिए ठोस पत्थर का इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए ग्रेनाइट पत्थर, मार्बल पत्थर या फिर किसी साधारण पत्‍थर का टुड़ा लें।  फिर उसपर चाकू को रगड़ें। मगर ध्‍यान रखें कि आपका पत्‍थर ना ही ज्‍यादा चिकना और न ही ज्‍यादा खुरदुरा होना चाहिए। इससे आपके चाकू की धार तेज हो जाएगी।

PunjabKesari

जमीन पर चाकू रगड़ें

आप चाहें तो घर की जमीन यानि फर्श पर भी चाकू रगड़ सकती है। मगर इस दौरान हाइजीन का खास ध्याव रखें।

सिरेमिक कप

किचन में सिरेमिक कप तो हर घर में आसानी से मिल जाते हैं। ये कप ऊपर से बेहद चिकने होते हैं। मगर इसका उल्टी हिस्सा खुरदरा व कठोर होता है। ऐसे में आप इसपर चाकू को रगड़कर इसकी धार तेज कर सकती है। मगर इस दौरान कप पर ज्यादा दबाव डालने से बचें। नहीं तो आपका कप टूट सकता है और इससे आपको चोट लगने का खतरा हो सकता है।

लोहे की रॉड

अक्सर घरों में लोहे की रॉड रखी होती है। ऐसे में आप घर पर पड़ी पुरानी रॉड से भी चाकू की धार कुछ ही मिनटों में तेज कर सकती है। इसके लिए सबसे पहले रॉड को धूम में कुछ मिनट रखकर गर्म कर लें। फिर गर्म रॉड पर चाकू को जोर से रगड़ें। इससे आपके चाकू की धार तेज हो जाएगी। मगर लोहे की रॉड गर्म होने पर इसपर चाकू घिसने से चिंगारी निकल सकती है। ऐसे में इस ट्रिक को अपनाते समय बेहद सावधानी बरतें।

PunjabKesari

चाकू की धार तेज करने के बाद करें यह काम

. एक बाउल में पानी और 4-5 बड़े चम्मच सिरका मिलाएं। अब इसमें चाकू भिगोकर कुछ देर तक रहने दें। ऐसा करने से आपके चाकू की धार लंबे समय तक तेज रहेगी और आप आसानी से इनका इस्तेमाल कर सकती है।

 

Related News