24 APRWEDNESDAY2024 12:54:19 AM
Nari

ओमिक्रोन से बच्चों को सुरक्षित रखने व इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

  • Edited By neetu,
  • Updated: 14 Dec, 2021 04:37 PM
ओमिक्रोन से बच्चों को सुरक्षित रखने व इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

देशभर में कोरोना का नए वैरिएंट ओमिक्रोन का खतरा मंडरा रहा है। एक्सपर्ट अनुसार, इस दौरान खासतौर पर छोटे बच्चों की देखभाल करने की जरूरत है। असल में, अभी तक बच्चों का टीकाकरण नहीं हुआ है। ऐसे में बड़ों की तुलना में बच्चों को इंफेक्शन होने का खतरा अधिक है। ऐसे में पेरेंट्स का फर्ज बनता है कि वे बच्चों की खासतौर पर देखभाल करें। हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार, इस नए वैरिएंट से बच्चों को सुरक्षित रखने के लिए उनकी इम्यूनिटी स्ट्रांग होना बेहद जरूरी है। ऐसे में आज हम आपको बच्चे की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के कुछ खास टिप्स देते हैं...

साफ-सफाई का रखें ध्यान

इस गंभीर वायरस से बचने के लिए बच्चों का साफ-सुथरा रहना बेहद जरूरी है। इसलिए आप उन्हें समय-समय पर जरूरत पड़ने पर हाथ-पैर धोने की आदत डालें। बच्चों को इस वायरस के बारे में बताएं व समझाएं। उन्हें अपनी सेहत के प्रति अलर्ट रहना सिखाएं। बच्चों को भोजन करने से पहले व बाद में हाथ धोना, दांत, जीभ व मुंह साफ करने की आदत डलवाएं। इसके अलावा इस बात का भी ध्यान रखें कि बच्चे के नाखून गंदे ना हो। इससे इंफेक्शन होने का खतरा कम रहेगा।

फल और सब्जियां खिलाने की आदत डालें

बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए उन्हें मौसमी फल व सब्जियां खिलाएं। सर्दियों में आप उन्हें हरी पत्तेदार सब्जियां, जूस, सूप आदि बनाकर दे सकती है। इससे बच्चे की इम्यूनिटी तेजी से बूस्ट होगी। ऐसे में उनका बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम रहेगा। इसके साथ उनका बेहतर शारीरिक व मानसिक विकास होगा।

हेल्दी ब्रेकफास्ट जरूरी

दिन का पहला मील यानि नाश्ता सबसे हैवी व हैल्दी होना चाहिए। इसके सेवन से दिनभर एनर्जेटिक रहने की शक्ति मिलती है। इम्यूनिटी तेजी से बूस्ट होने में मदद मिलती है। इसके लिए आप बच्चों को दलिया, बेसन का चीला, सूजी का उपमा, राजगीरा के लड्डू, हलवा आदि खिला सकते हैं।

लंच में खिलाएं दाल-चावल

चावल में विटामिन बी और अमीनो एसिड होता है। इसके साथ ही दाल कई तरह के विटामिन्स व प्रोटीन से भरपूर होती है। ऐसे में इसका सेवन करने से शरीर को सभी जरूरी विटामिन्स व प्रोटीन आसानी से मिल जाते हैं। साथ ही इम्यूनिटी बढ़ने से शारीरिक व मानसिक विकास होने में मदद मिलती है। अगर आपका बच्चा दाल नहीं खाता हैं तो आप उन्हें चावल में दही और सेंधा नमक मिलाकर खिला सकती हैं।

फिजिकली एक्टिव होना जरूरी

हेल्दी रहने के लिए बच्चों का फिजिकली एक्टिव होना भी जरूरी होता है। इसलिए बच्चे को दिन में 20-30 मिनट तक कोई गेम खिलाएं। इससे उसके शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा। इम्यूनिटी स्ट्रांग होने के साथ तेजी से उनका शारीरिक व मानसिक विकास होगा। आप बच्चों के साथ खुद योगा या एक्सरसाइज भी कर सकते हैं।

 

Related News