26 APRFRIDAY2024 10:16:12 PM
Nari

कभी एक-एक पैसे के लिए मोहताज हुई थी फराह, जानिए उनकी स्टर्लिंग स्टोरी

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 09 Jan, 2020 06:05 PM
कभी एक-एक पैसे के लिए मोहताज हुई थी फराह, जानिए उनकी स्टर्लिंग स्टोरी

बॉलीवुड कोरियोग्राफर से फिल्ममेकर बनी फराह खान ने अपनी जिंदगी में कई उतार-चढ़ाव देखे, जब जाकर उन्होंने बॉलीवुड में आज यह मुकाम हासिल किया। भले फराह का जन्म काफी अमीर फैमिली में हुआ लेकिन उनकी जिदंगी में ऐसा मोड़ भी आया जब वो पाई-पाई की मोहताज हो गईं। जीवन में आई इन मुश्किलों का फराह ने बहादुरी से सामना किया और एक मजबूत महिला के तौर पर बॉलीवुड में अपनी अलग पहचान बनाई। तो चलिए जानते हैं, उनकी स्टर्गलिंग लाइफ स्टोरी जो दूसरी महिलाओं के लिए इंस्पिरेशन हैं।

 

PunjabKesari

फराह के पिता कामरान खान अपने समय में सबसे अमीर फिल्ममेकर्स हुआ करते थे इसलिए उनका बचपन भी काफी सुख-सुविधाओं के बीच गुजरा लेकिन फराह ने सिर्फ 5 साल की उम्र तक यह बेस्ट टाइम देखा। मगर इसके बाद किस्मत ने उनके पिता का साथ नहीं दिया और उनकी 'ऐसा भी होता है' फ्लॉप हुई जिसमें कामरान ने अपनी पूरी जमा-पूंजी लगा दी थी। बस यहीं से उनकी जिंदगी का बुरा वक्त शुरु हुआ। सब कुछ तो हाथ से चला गया लेकिन सिर ढ़कने को सिर्फ एक फ्लैट बचा जोकि फराह की मां के नाम था लेकिन हालात इतने बुरे हो गए कि जब उनके पिता की मौत हुई तो संस्कार के लिए परिवार वालों के पास महज 30 रुपए थे। ऐसे में आस-पड़ोसियों ने उनके पिता का अंतिम संस्कार किया। जब पिता की मौत हुई, उस वक्त फराह 14 साल तो उनका भाई साजिद महज 6 साल का था जिस वजह से घर की सारी जिम्मेदारी फराह के कंधो पर आ गई।

 

PunjabKesari

डांस एकेडमी में एडमिशन के लिए पैसे फराह के पास पैसे नहीं थे लेकिन उन्होंने खुद से डांस और कोरियोग्राफी सीखी। फिर घर खर्च चलाने के लिए फराह ने बच्चों को डांस सिखाना शुरू किया। हैरानी की बात यह है कि उन्होंने खुद कभी डांस नहीं सिखा था। उन्होंने 1985 में बचा ले संभाले कोई तो यहां से निकाले जैसे गानों में बैकअप डांसर का काम किया था। हालात खराब होने के कारण फराह ने मंसूर अली खान को रिक्वेस्ट की थी कि वह उन्हें बतौर एसिस्टेंट रख लें। उसी समय एक दिन सरोज खान फिल्म 'जो जीता वही सिकंदर' में कोरियोग्राफी के लिए नहीं आईं और फराह को अपना टेलेंट दिखाने का मौका मिल गया। इसके बाद उन्‍होंने कई गानों को कोरियोग्राफ किया। फिर क्या का फराह खान को मौका मिलने की देरी थी और इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। फिल्म 'कोई मिल गया' का गाना 'इधर चला में उधर चला' के लिए फराह को बेस्ट कोरियोग्राफी का नेशनल अवॉर्ड भी मिला है। इतना ही नहीं, उन्‍हें 6 बार फिल्मफेयर बेस्ट कोरियोग्राफर का अवॉर्ड मिल चुका है। बॉलीवुड के अलावा छोटे पर्दे पर भी उनकी जबरदस्त धाक है और कई शोज में बतौर जज बन कर भी आ चुकी हैं।

 

PunjabKesari

बात अगर उनकी लव लाइफ की करें तो फराह ने 8 साल छोटे शिरीष से शादी की, जो बॉलीवुड में आने से पहले एक इलेक्ट्रॉनिकल इंजीनियर थे। दोनों की पहली मुलाकात फिल्म 'मैं हूं ना' के सेट पर हुई थी। सेट पर दोनों हमेशा लड़ते रहते थे लेकिन अचानक एक दिन शिरीष ने फराह को प्रपोज कर दिया। उस वक्त फराह 32 की और शिरीष 25 के थे। फराह ने शिरीष को हां कहने में काफी समय लिया। मगर फिर दोनों ने साल 2004 में शादी कर ली। शादी के चार साल बाद फराह खान ने ट्रिपलेट्स बच्चों को जन्म दिया, जिनका नाम आन्या, दिवा और जार है। फराह बॉलीवुड की एकमात्र ऐसी सेलिब्रिटी हैं, जिन्होंने तीन बच्चों को एक साथ जन्म दिया। वह आईवीएफ तकनीक के जरिए फराह करीब 43 साल की उम्र में मां बनी थीं।

Related News