23 JULTUESDAY2019 4:39:13 AM
Nari

ऊपर से लेकर नीचे तक शीशे से बना है यह 'कांच मंदिर'

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 07 Jul, 2019 03:21 PM
ऊपर से लेकर नीचे तक शीशे से बना है यह 'कांच मंदिर'

इंदौर में तो वैसे कई मंदिर हैं, लेकिन यहां मौजूद कांच मंदिर सभी पर्यटकों को अपनी ओर सबसे अधिक खींचता है। मंदिरों के अलावा यहां और भी कई ऐसी जगहें हैं जिन्हें देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं। तो चलिए आज हम आपको उद्दयोग के लिए फेमस इंदौर की कुछ अन्य खूबसूरत जगहों के बारे में बताते हैं, यह जानकारी खासतौर पर इंदौर घूमने की तैयारी में लगे लोगों के लिए है...

इंदौर का फेमस कांच मंदिर

कांच मंदिर, इंदौर का एक भव्‍य मंदिर है। इस मंदिर की खास बात है कि इसका अंदरूनी हिस्‍सा पूरी तरह कांच से निर्मित है। इस मंदिर का निर्माण 20 वीं सदी के मशहूर कपास व्‍यापारी हुकुमचंद ने करवाया था। मंदिर के अंदर दीवारें, छत, खंभे, फर्श, दरवाजे आदि सब कुछ रंग-बिरंगे कांच से तैयार किए गए हैं। हुकुमचंद भगवान महावीर के बहुत बड़े भक्त थे, ऐसे में उन्होंने इस मंदिर को निर्माण करवाया। इस मंदिर में भगवान महावीर जी की बहुत बढ़ी मूर्त बनी हुई है। 

रजवाड़ा महल

रजवाड़ा महल इंदौर पर्यटन के प्रमुख आकर्षणों में से एक है। यह महल राजवंश के शासकों की ऐतिहासिक हवेली है। इस महल का निर्माण लगभग 200 साल पहले हुआ था। यह महल अपनी वास्‍तुकला के लिए बहुत फेमस है। सात मंजिलों से बनी यह इमारत शहर के बीचों-बीच अपनी पूरी  शान से खड़ी है। यह पूरा महल लकड़ी और पत्‍थर से निर्मित है। बड़ी - बड़ी खिड़कियां, बालकनी और गलियारे पुराने समय के इंटीरियर की याद दिलाते हैं। 

PunjabKesari

मेघदूत उपवन

मेघदूत उपवन इंदौर के सभी पार्को में सबसे बड़ा पार्क है। बेहद लोकप्रिय यह पार्क, स्‍थानीय लोगों के साथ-साथ यहां आने वाले पर्यटकों के लिए भी एक मुख्‍य आकर्षण का केंद्र है। छुट्टियों के दौरान यहां लोगों का आना-जाना काफी ज्‍यादा हो जाता है। इस पार्क में शानदार लॉन, सुंदर बगीचे, फव्‍वारों, सुंदर वॉटर स्प्रिंग्‍स और कई अन्‍य आकर्षण मौजूद हैं। यह पार्क शहर की भीड़ से दूर एक शांत व आरामदायक स्‍थल है जहां आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ आराम से कुछ समय बिता सकते है। 

गीता भवन

गीता भवन इंदौर की सबसे खूबसूरत संरचना में से एक है। इस मंदिर की विशेषता यह है कि यह किसी विशेष धर्म, समुदाय या जाति के लोगों का मंदिर नहीं है। यह लोगों के विश्‍वास को समर्पित मंदिर है। विभिन्‍न धर्मो को मानने वाले लोग इस मंदिर में इक्‍ट्ठा होते है और सारी दुनिया की सुख-शांति के लिए प्रार्थना करते हैं। इस मंदिर में आपको विभिन्न धर्मों की मूर्तियां देखने को मिलेंगी। यहां एक शानदार केंद्रीय हॉल है जहां रामायण व महाभारत जैसे महाकाव्‍यों की कथाओं को पेंटिग्‍स के माध्‍यम से दर्शाया गया है। यहां प्रत्‍येक वर्ष वार्षिक कार्यक्रम आयोजित किया जाता है जिसमें हर वर्ग को लोग आकर अपने-अपने विचार पेश करते हैं।

कमला नेहरू पार्क

कमला नेहरू पार्क 4000 वर्ग फुट के क्षेत्र में फैला हुआ है। इस पार्क में आपको पक्षियों और जानवरों की विभिन्‍न प्रजातियां देखने को मिलेंगी। पार्क में सफेद बाघ और उसके छोटे-छोटे बच्चे भी देखने को मिलेंगे, जो यहां के मुख्य आकर्षण केंद्र का काम करते हैं। इस पार्क में जाकर आप टट्टू की सवारी, हाथी की सवारी और ऊंट की सवारी का भी आनंद ले सकते हैं। पार्क के अंदर बच्‍चों के खेलने के लिए एक अलग से मनोरंजन क्षेत्र भी बनाया गया है। यहां पर घूमने फिरने के साथ आप और आपके बच्‍चों को काफी कुछ सीखने को मिलेगा। 

 

Related News

From The Web

ad