03 MAYFRIDAY2024 12:35:10 PM
Nari

सर्दियों में ऐसे करें खुद का बचाव, सेहत के साथ सौंदर्य के लिए भी वरदान हैं ये नुस्खे

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 04 Dec, 2022 07:20 PM
सर्दियों में ऐसे करें खुद का बचाव, सेहत के साथ सौंदर्य के लिए भी वरदान हैं ये नुस्खे

ठंड का मौसम शुरु होते ही इसका असर आपकी त्वचा, शरीर और शारीरिक गतिविधियों पर पड़ने लगता है। सर्दियों में भूख बढ़ जाती है और शारीरिक मेहनत कम हो जाती है। लेकिन छोटी-छोटी बातों के साथ सुबह  की शुरुआत की जाए तो यह मौसम आपके सेहत और सौंदर्य के लिए वरदान साबित होगा। जानिए 5 बेहतरीन उपाय जो आपका दिन बनाए...

बिस्तर छोड़ने के पहले व्यायाम

जैसे ही आप बिस्तर से उठते हैं अपने शरीर को तानिए और ढीला छोड़िए। चार-पांच बार इस क्रिया को दोहराइए। ऐसा करने से शरीर में गर्मी के तापमान बढ़ जाएगा । यदि आपके पास समय है तो एक ही स्ठान पर खड़े होकर देर तक जॉगिंग कीजिए। ऐसा करने से भी शरीर में चुस्ती- फुर्ती आएगी और आपके अगले काम फटाफट होंगे।

PunjabKesari

उबटन स्नान और ताजगी

स्नान में  साबुन को ज्यादा महत्व ना दें। कोई भी उबटन लगाएं, बांहों, पैरों, घुटनों और पीठ पर उबटन रगड़िए, उसके बाद नहाइए। फिर खुरदरे तैलिए से बदन पोंछिए। इस तरह के स्नान से ताजगी, चुस्ती और गर्मी महसूस होगी।

डटकर खाएं

इन दिनों भूख बहुत तेज लगती है और भूखे पेट सर्दी अधिक लगती है। सुबह पौष्टिक नाशता भरपूर कीजिए। खाने में भरपूर ऊर्जा प्रदान करने वाला भोजन कीजिए। इसमें प्रोटीन, पनीर, दूध, आनाज, आलू, ताजे फल और हरी सब्जियों का सेवन कीजिए। गरमागरम सूप लेना भी इन दिनों अच्छा लगता है।

PunjabKesari

गर्म कपड़े पहनें

मौसम के अनुसार कपड़ों का चयन कीजिए। शोख रंगों को अपनाइए। सर्दी से बचाव का बढ़िया तरीका है एक ही भारी-भरकम गर्म लबादे के बजाए पतली तह वाले कई गर्म कपड़े पहने। अंदर के वस्त्र कॉटन के ही हों तो बेहतर होगा और मौजे पहनने से कतराइए नहीं। इसमें आपको आराम मिलेगा और त्वचा की सुरक्षा होगी।

PunjabKesari

मॉइस्चराइजर करें इस्तेमाल

इन दिनों सर्द हवाओं के साथ-साथ धूप का व्यापक प्रभाव भी त्वचा पर पड़ता है। इसलिए कोल्ड क्रीम के साथ मॉइस्चराइजर का भी इस्तेमाल करें। त्वचा की नमी बनाए रखने के लिए पेट्रोलियम, लेनोलिन, मिनरल ऑइल, ग्लिसरीन आदि का भी प्रयोग करें। ये नमी के साथ-साथ त्वचा की रक्षा भी करेंगे।

Related News