23 APRTUESDAY2024 9:58:13 PM
Nari

Weight Gain: इस तरीके से खाएं ये सुपर फूड्स, मिलेगा सही वजन

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 17 Apr, 2020 12:23 PM
Weight Gain: इस तरीके से खाएं ये सुपर फूड्स, मिलेगा सही वजन

वैसे तो ज्यादातर लोग अपने बड़े हुए वजन से परेशान रहते हैं। मगर कुछ लोग ऐसे भी हैं जो ज्यादा दुबले-पतले होते हैं। ऐसे में वे अपना वेट बढ़ाने और सही वजन पाने के लिए की कोशिशें करते हैं। बहुत से लोग इसके लिए दवाइयां, फूड सप्लीमेंट्स भी लेते है। मगर फिर भी सही वजन नहीं पा पाते। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, इसके पीछे का कारण सही डाइट न लेना है। ऐसे में आज हम आपको 5 ऐसे सुपर फूड्स के बारे में बताते हैं, जिन्हें सही समय पर खाकर सही वजन पाने में मदद मिलती है।

अंडा

वजन बढ़ाने के लिए डाइट में प्रोटीन की मात्रा अधिक होनी चाहिए। ऐसे में अंडे में भारी मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है। इसके अलावा मछली, चिकन व मटन भी प्रोटीन के मुख्य स्रोत है। रिसर्च के मुताबिक, अंडे में प्रोटीन, फैट व कैलोरी अधिक होती है। इसलिए वेट बढ़ाने के लिए रोजाना 1 अंडा खाना फायदेमंद होता है।

Is Eating an Egg a Day OK for Heart Health? Latest Research Says Yes

बादाम

बादाम में प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, विटामिन- ई आदि भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। ऐसे में रोजाना रातभर पानी में भिगे 4- 5 बादाम का सेवन करना चाहिए। आप चाहें तो बादाम को मिक्सी में पीस कर तैयार पेस्ट को दूध में मिलाकर भी सकते हैं। यह शरीर को सही वजन दिलाने के साथ इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है।

किशमिश

किशमिश में कई पोषक तत्वों के साथ फैट को हैल्दी कैलोरी में बदलने की क्षमता होती है। डेली 5-8 किशमिश रातभर भिगो कर सुबह सेवन करने से वजन बढ़ने में मदद मिलती है। आप चाहें तो गर्म दूध के साथ भी किशमिश को खा सकते हैं।

आलू

आलू कार्बोहाइड्रेट का मुख्य स्रोत है। इसके सेवन से शरीर का वजन तेजी से बढ़ता है। इसे उबालकर या सब्जी व चिप्स बनाकर खाया जा सकता है। ऐसे में वजन बढ़ाने के लिए खासतौर पर उबला हुआ आलू खाना बेस्ट ऑप्शन है।

Why potatoes are a suprising health benefit and a key to lasting ...

नारियल का तेल

नारियल के तेल में विटामिन, कैल्शियम, एंटी-ऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं। ऐसे में इससे पकाया खाना खाने से वजन बढ़ने में मदद मिलती है। इसके साथ ही बीमारियों से बचाव रहता है। इसलिए खाना बनाने के लिए अन्य तेलों की जगह नारियल का बेस्ट माना जाता है। इसलिए सही वजन पाने के लिए इन सब चीजों को अपनी डेली डाइट में जरूर शामिल करें।

इन बातों का भी रखें ध्यान

. रोजाना 7- 8 घंटों की भरपूर नींद लें।
. शरीर में खून की मात्रा कम होने पर भी वजन कम होता है। ऐसे में समय पर खाएं और खाने में पौष्टिक चीजों का सेवन करें।
. तनाव व चिंता से दूर रहें।
. नियमित रूप से योगा, एक्सरसाइज व सैर करें।
. कब्ज, अपच की परेशानी होने पर भी वजन बढ़ने में दिक्कत आती है। ऐसे में इसे अनदेखा न करें।

दुबलापन पर्सनैलिटी पर पड़ रहा है ...

Related News