02 MAYTHURSDAY2024 8:34:45 AM
Nari

इन आसान Kitchen Tips से फटाफट उबल जाएंगे आलू, न फटेंगे और न कच्‍चे रहेंगे

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 24 Dec, 2022 02:42 PM
इन आसान Kitchen Tips से फटाफट उबल जाएंगे आलू, न फटेंगे और न कच्‍चे रहेंगे

आलू सब्जियों का राजा होता है। कई सारे ऐसे व्यंजन और स्नैक्स हैं, जो आलू से बनते हैं। पराठा, चाट, सैंडविच से लेकर सलाद, फ्राई आलू सब में आलू का इस्तेमाल होता है। इतना ही नहीं आलू ज्यादातर सब्जी के साथ जुड़ सकता है। गोबी हो या पालक, बैगन हो या कद्दू सभी सब्जियों में आलू मिलाकर टेस्टी सब्जी बनाई जा सकती है।  लेकिन आलू उबलने में समय लगता है। आप गैस या माइक्रोवेव में आलू उबाल सकते हैं लेकिन इसमें 20 से 30 मिनट का समय लग जाता है। अब तुरंत कुछ बनाना हो और लगभग आधा घंटा सिर्फ आलू उबालने में लग जाए, तो रेसिपी भी झटपट नहीं बन पाती है। लेकिन झटपट आलू उबालने के कुछ ट्रिक्स हैं जिनसे आप फटाफट आलू उबालकर झटपट चाट, परांठा या फिर बर्गर बना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि झटपट आलू कैसे उबाले जाते हैं...

PunjabKesari

माइक्रोवेव में आलू उबालने का ये है सही तरीका:

1. आलू उबालने के लिए सबसे पहले इन्हे धो लें।
2. फिर माइक्रोवेव कंटेनर में रखें।
3. अब इस कंटेनर में थोड़ा पानी डालें।
4. कंटेनर को ढक्कन या प्लास्टिक रैप से कवर करके माइक्रोवेव में रख दें।
5. 2 से 3 मिनट के लिए आलू को माइक्रोवेव मे रखें, जिसके बाद आपके आलू मिनटों में उबल जाएंगे।

PunjabKesari

गैस पर आलू उबालने का ये है तरीका: 

1. माइक्रोवेव नहीं हैं या आप उसमें आलू नहीं उबालना चाहते, तो गैस पर आलू उबालने का भी आसान तरीका है। आप एक बर्तन में पानी गर्म कर लें। उबाल आने के बाद उसमें आलू डालें और गैसे पर आलू उबलने के लिए रख दें। पहले से गर्म पानी में आलू भिगे रहेंगे तो उबलने में समय नहीं लगेगा। 

PunjabKesari

2. जल्दी आलू उबालने का एक और तरीका है। आप आलू गैस पर बाॅयल करें यो माईक्रोवेव पर लेकिन उबालते समय बिना कांटे से आलू में छेद कर दें, फिर उबालें तो वह जल्दी बाॅयल हो जाएंगे।


 

Related News