06 MAYMONDAY2024 6:05:37 AM
Nari

'हिटलर दीदी' फेम Dolly Sohi हुई Cervical Cancer का शिकार, जानिए बीमारी के लक्षण

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 11 Nov, 2023 12:48 PM
'हिटलर दीदी' फेम Dolly Sohi हुई Cervical Cancer का शिकार, जानिए बीमारी के लक्षण

टीवी इंडस्ट्री की जानी- मानी एक्ट्रेस डॉली सोही अपनी दमदार एक्टिंग के लिए जानी जाती हैं। लेकिन हाल ही में उन्होंने सोशल मीडिया पर अपनी एक तस्वीर शेयर की, जिसे देखकर फैंस चौंक गए।  दरअसल इस फोटो में एक्ट्रेस बाल्ड लुक नजर आ रही हैं। डॉली ने जानकारी दी की उन्होंने कैंसर से जूज रही हैं।

PunjabKesari

सर्वाइकल कैंसर से जूज रही थीं एक्ट्रेस 

सर्वाइकल कैंसर  महिलाओं को होने वाले प्रमुख कैंसर में से एक है। एक्ट्रेस ने बताया कि शुरुआत के 6-7 महीनों तक उन्होंने कैंसर के लक्षणों को नजरअंदाज किया, पर जब डॉक्टर ने उनका चैकअप करके उन्हें रिपोर्ट दी, तो उनके पैरों से नीचे से मानो जमीन खिसक गईं। हालांकि उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और लगातार कैंसर के खिलाफ जंग लड़ रही हैं। वो अब वो दूसरे कीमोथेरेपी सेशन की तैयारी कर रही हैं। आइए आपको बताते हैं सर्वाइकल कैंसर के लक्षण के बारे में जिससे आप ज्यादा सतर्क रह सकें...

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Dolly Sohi (@dolly_sohi)

क्या होता है सर्वाइकल कैंसर

गर्भाशय ग्रीवा का कैंसर तब होता है जब कोशिकाएं गर्भाशय ग्रीवा के अस्तर में असामान्य रूप से विकसित होती हैं, जो निचले गर्भाशय की गर्दन या संकीर्ण हिस्सा में  होता है। वहीं कम उम्र में शारीरिक संबंध बनाने पर भी गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर के विकास की संभावना बढ़ जाती है। 

PunjabKesari

ये होते हैं सर्वाइकल कैंसर के लक्षण

पीरियड्स के बीच ब्लीडिंग
संभोग के बाद खून बहना।
रजोनिवृत्ति के बाद भी होने वाली ब्लीडिंग।
तेज गंध के साथ प्राइवेट पार्ट से स्राव होना।
पेडू में दर्द बना रहना।

ऐसे कर सकते हैं बचाव

एक्सपर्ट्स का कहना है कि सर्वाइकल कैंसर के खतरे को कम करने के लिए एचपीवी का इंजेक्शन लगवाना चाहिए। 9 से 26 साल की उम्र की लड़कियों और महिलाओं के लिए इंजेक्शन उपलब्ध है। टीके का सबसे ज्यादा प्रभाव तब होता है जब शारीरिक संबंध वाली गतिविधियां से पहले ही महिलाएं ये टीका लगवा लें। 9 से 14 साल की उम्र में 2 इंजेक्शन की जरूरत होती है। हालांकि इंजेक्शन लगवाने के बाद नियमित स्क्रीनिंग भी जरूरी है।

PunjabKesari

नोट- इन लक्षणों के दिखने पर डॉक्टर से संपर्क करें। अगर early stages में ये पकड़ा जाए तो इलाज संभव है। महिलाओं को पैप टेस्ट की सलाह दी जाती है ताकि बीमारी का जल्दी पता चल सके।

Related News