03 MAYFRIDAY2024 6:09:14 AM
Nari

शादीशुदा जिंदगी में हमेशा रहेगी खुशहाली, तुलसी विवाह के दिन कर लें ये काम

  • Edited By palak,
  • Updated: 04 Nov, 2022 01:02 PM
शादीशुदा जिंदगी में हमेशा रहेगी खुशहाली, तुलसी विवाह के दिन कर लें ये काम

हिंदू धर्म के अनुसार, हर साल कार्तिक महीने की शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को तुलसी विवाह मनाया जाता है। इस साल तुलसी विवाह 5 नवंबर के दिन मनाया जाएगा। वहीं दूसरी ओर 4 नवंबर को देवउठनी एकादशी का पर्व भी मनाया जाएगा। ऐसा माना जाता है कि तुलसी विवाह के दिन से ही शुभ मुहूर्त शुरु हो जाते हैं। ज्योतिषाशास्त्र के मुताबिक, इस साल शुक्र ग्रह के अस्त हो जाने के कारण तुलसी विवाह का इस बार कोई खास मुहूर्त नहीं है। मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु का आशीर्वाद पाने के लिए यह दिन बहुत ही खास माना जाता है। मान्यताओं के अनुसार, इस दिन कुछ खास उपाय करने शादीशुदा जिंदगी में हमेशा खुशहाली बनी रहती है। तो चलिए आपको बताते हैं ऐसे कुछ उपाय जिन्हें आप तुलसी विवाह के दिन कर सकते हैं...

तुलसी विवाह का महत्व 

हिंदू धर्म के अनुसार, मां तुलसी को महालक्ष्मी का अवतार मानी जाती है। वहीं दूसरी ओर शालीग्राम भगवान विष्णु का रुप माने जाते हैं। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, तुलसी विवाह वाले दिन मां तुलसी और भगवान शालीग्राम का विवाह किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि यदि पूरे विधि-विधान से तुलसी की पूजा की जाए तो शादीशुदा जिंदगी में हमेशा खुशियां बनी रहती हैं। मान्यताओं के अनुसार, इस दिन कुछ खास उपाय से शादीशुदा जिंदगी की परेशानियां कम होती हैं।

PunjabKesari

खुशहाल दांपत्य जीवन के लिए करें ये काम 

तुलसी विवाह के दिन आप शुभ मुहूर्त में स्नान करने के बाद सबसे पहले तुलसी के कुछ पत्ते तोड़कर साफ पानी में रख दें। फिर यह जल पूरे घर में छिड़कें। मान्यताओं के अनुसार, इससे आपके वैवाहिक जीवन में खुशहाली रहेगी और पति-पत्नी का आपसी मनमुटाव भी इससे दूर होंगे। 

PunjabKesari

मां तुलसी को चढ़ाएं लाल चुनरी 

यदि आपके रिश्ते में बार-बार मनमुटाव आ रहे हैं तो तुलसी विवाह वाले दिन मां तुलसी को चुनरी चढ़ाएं। तुलसी विवाह के बाद यह चुनरी आप किसी सुहागिन स्त्री को दें। यदि आप किसी सुहागिन स्त्री को चुनरी नहीं दे सकते तो किसी मंदिर में आप मां के चरणों में भी चुनरी चढ़ा सकते हैं। मान्यताओं के अनुसार, तुलसी विवाह के दिन ऐसा करने से पति-पत्नी का रिश्ता मजबूत होता है और वैवाहिक जीवन भी अच्छा रहता है। 

 PunjabKesari
 
 

Related News