25 APRTHURSDAY2024 10:14:50 AM
Nari

तुलसी के इन उपायों से दूर होगी कारोबार व विवाह की परेशानी, घर में आएगी खुशहाली

  • Edited By neetu,
  • Updated: 10 Dec, 2021 05:41 PM
तुलसी के इन उपायों से दूर होगी कारोबार व विवाह की परेशानी, घर में आएगी खुशहाली

हिंदू धर्म में तुलसी पौधे को बेहद ही पवित्र व पूजनीय माना जाता है। मान्यता है कि इसे घर पर लगाने से जीवन की समस्याओं का अंत होकर सुख-समृद्धि व खुशहाली का वास होता है। माना जाता है कि तुलसी के पौधे से घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा सकारात्मक में बदल जाती है। इसके साथ ही भगवान श्रीहरि को यह अतिप्रिय होने से उनकी पूजा में तुलसी का खास महत्व है। वहीं तुलसी से जुड़े कुछ उपाय करने से कारोबार में नुकसान, गृह क्लेश, विवाह में देरी आदि की समस्या दूर होती है। चलिए जानते हैं तुलसी के जुड़े कुछ उपायों के बारे में...

PunjabKesari

कन्या विवाह व मनचाहा वर पाने के लिए

कुंवारी कन्याओं को रविवार को छोड़कर बाकी के दिन तुलसी मां को जल अर्पित करना चाहिए। इसके बाद अपनी मनोकामना बोलनी चाहिए। मान्यता है कि इससे विवाह के योग बनते हैं। साथ ही मनचाहा वर की प्राप्ति होती है।

कारोबार व व्यापार में तरक्की

कारोबार व व्यापार में तरक्की के लिए हर शुक्रवार थोड़ा सा कच्चा दूध तुलसी में अर्पित करें। फिर किसी मीठी चीज का भोग लगाएं। बचा हुआ प्रसाद सुहागिन स्त्री को दान करें। वास्तु अनुसार इससे कारोबार व व्यापार संबंधी समस्याओं से जल्दी ही छुटकारा मिलता है।

PunjabKesari

वास्तुदोष होगा दूर

वास्तु अनुसार, घर की दक्षिण-पूर्व दिशा में तुलसी का पौधा रखना चाहिए। इसके ही रविवार को छोड़कर बाकी दिनों में तुलसी पर जल चढ़ाएं और रोजाना शाम घी का दीपक जलाएं। मान्यता है कि इससे घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा सकारात्मक ऊर्जा में बदल जाती है। घर में चल रहा तनाव, गृह-क्लेश दूर होकर सुख-समृद्धि, शांति व खुशहाली का वास होता है। इसके अलावा बिगड़े काम बनने लगेंगे।

मनोकामना पूरी करने के लिए

इसके लिए एक पीतल के लोटे में 4-5 तुलसी की पत्तियां और पानी भरकर 24  घंटे तक रखें। अगली सुबह स्नान करके इस जल को प्रवेश द्वार समेत पूरे घर में छिड़के।‌‌ इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा प्रवेश व संचार करेगी। जीवन की समस्याएं दूर होकर मनोकामनाओं की पूर्ति होगी।‌‌ इस उपाय को करते समय कोई आपको देखें व टोके ना। इस बात का खास ध्यान रखें। नहीं तो यह उपाय प्रभावहीन हो जाएगा।

Related News