05 MAYSUNDAY2024 1:45:43 PM
Nari

राधाष्टमी पर करें ये काम कर्ज से मिलेगा छुटकारा, जीवन में होगी धन की वर्षा

  • Edited By neetu,
  • Updated: 25 Aug, 2020 04:56 PM
राधाष्टमी पर करें ये काम कर्ज से मिलेगा छुटकारा, जीवन में होगी धन की वर्षा

भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव के बाद उनकी प्रेयसी राधा रानी का भी जन्मदिवस बड़ी धूमधाम के साथ मनाया जाता है। इसे कृष्ण जन्माष्टमी की तरह राधाष्टमी के नाम से जाना जाता है। यह शुभ दिन भाद्रमास के शुक्ल पक्ष की अष्टमी के दिन को आता है। इस साल यह त्योहार कल यानि 26 अगस्त को दिन बुधवार को है। मगर इस साल देशभर में कोरोना के कहर के कारण यह त्योहार बृज की धरती में उस तरह नहीं मनाया जाएगा जिस आस्था से भक्तों द्वारा हर साल बड़ी धूमधाम के साथ मनाया जाता था। ऐसे में आप कृष्ण जन्माष्टमी की तरह राधाष्टमी को भी घर पर ही पूजा कर मना सकते हैं। 

nari,PunjabKesari
राधा जी को धन की देवी लक्ष्मी का रूप माना जाता है। ऐसे में उनकी सच्चे मन से भक्ति करने से देवी लक्ष्मी का घर में वास होता है। साथ ही ज्योतिष व वास्तुशास्त्र के अनुसार बताए कुछ उपायों को करके कर्ज से छुटकारा मिलने के साथ धन से जुड़ी परेशानियों से राहत मिल सकती है। तो चलिए जानते हैं उन उपायों के बारे में...

सप्‍ताक्षर राधामंत्र 

सुबह उठकर स्नान कर साफ कपड़े पहनें। उसके बाद मंदिर में या अपने पूजाघर में राधा रानी की पूजा करें। उसके बाद धनदायक 'ऊं ह्नीं राधिकायै नम:। ऊं ह्नीं श्रीराधायै स्‍वाहा।' सप्‍ताक्षर राधामंत्र का सवा लाख बार जाप करें। सच्चे मन से इस मंत्र का जाप करने से धन से जुड़ी परेशानियों से छुटकारा मिलता है। कारोबार, नौकरी में तरक्की के रास्ते खुलते हैं। 

बीज मंत्र 

आर्थिक परेशानी से जुझ रहें लोगों को इस शुभ दिन में राधा जी के बीज मंत्र का जाप करने से फायदा मिलता है। इसके साथ ही इश शुभ दिन पर यक्ष-यक्षिणी की साधना करना भी शुभफलदाई होता है। राधाष्टमी से शुरू करके कुल 16 दिनों तक एक समय भोजन करने या इस दौरान नमक का सेवन न करने से देवी लक्ष्मी और धन के देवता कुबेर जी का आशीर्वाद प्राप्त होता है। राधा रानी को देवी लक्ष्मी का रूप माना जाता है। ऐसे में इस दिन देवी लक्ष्मी के बीज मंत्र 'ओम ह्रीं श्रीं लक्ष्मीभयो नमः।।" का जाप करने से घर में धन की देवी लक्ष्मी का वास होता है। 

nari,PunjabKesari

राधाजी को लगाएं इन चीजों का भोग 

जिस तरह कृष्ण जन्माष्टमी में कान्हा जी को 56 भोग लगाएं जाते हैं। उसी तरह राधा रानी को भी विशेष रूप से तैयार चीजें अर्पित करनी चाहिए। आप इस खास मौके पर राधा रानी की कृपा पाने के लिए राधादेवी और भगवान श्रीकृष्ण को मिश्री या शहद से तैयार खीर का भोग लगा सकते हैं। इससे आप पर उनकी कृपा बनी रहेगी। कर्ज से छुटकारा मिलने के साथ घर में अन्न और धन की कभी कमी नहीं होगी। 

कथा पढ़े

राधा अष्टमी के शुभ अवसर पर देवी राधा के प्राकट्य की कथा का पाठ करना बेहद शुभ माना जाता है। इस का पाठ करने से घर में मौजूद नकारात्‍मक ऊर्जा सकारात्मक ऊर्जा में बदल जाती है। ऐसे में घर के लड़ाई-  झगड़े दूर हो सुख- समृद्धि व शांति का वास होता है। 

nari,PunjabKesari

सिद्ध अष्‍टाक्षरी राधामंत्र

देवी राधा के सिद्ध अष्टाक्षरी मंत्र 'ऊं ह्नीं श्रीराधिकायै नम:। ऊं ह्नीं श्रीं राधिकायै नम:।' का जाप करने से समस्त मनोकामना की पूर्ति होती है। मान्यता है कि इस मंत्रों को राधाष्टमी के दिन से शुरू करना और 16 लाख बार इसका जाप करना चाहिए। साथ ही मंत्रों का जाप पूरा होने के बाद खीर बनाकर उससे हवन करना चाहिए। कहा जाता है कि इससे राधा रानी खुश हो अपने भक्तों की हर मनोकामना पूरी करती है। 

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News