04 MARTHURSDAY2021 4:32:30 PM
Nari

Republic Day: बच्चों के साथ मिलकर बनाएं DIY क्रिएटिव आइटम्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 24 Jan, 2021 01:27 PM
Republic Day: बच्चों के साथ मिलकर बनाएं DIY क्रिएटिव आइटम्स

कोरोना के चलते ज्यादातर लोग अपने घर पर ही गणतंत्र दिवस पर सेलिब्रेट करेंगे। स्कूल-कॉलेजों में भी इस दिन पर कोई खास प्रोग्राम नहीं किया जाएगा। गणतंत्र दिवस पर बच्चे बोर ना हो ऐसे में आप उनके साथ मिलकर कुछ क्रिएटिव कर सकते हैं। यहां हम आपको कुछ DIY क्राफ्ट एक्टिविटीज सिखाएंगे, जिन्हें आप बच्चों के साथ मिलकर रिपब्लिक डे पर आसानी से बना सकते हैं।

Tricolor Paper Flowers

तिरंगे से मैच करते तीनों रंगों के पेपर लेकर उन्हें क्वील्ड यानि फोल्ड करें। इसके बाद इन्हें एक दूसरे के साथ गूंद की मदद से जोड़ दें।

PunjabKesari

PunjabKesari

Tricolour Wall Hanging

इसके लिए लाल, हरे और सफेद रंग के पेपर को बराबर साइज में काट लें। इसके बाद तीनों पेपर को सीक्वेंस में एक दूसरे के साथ लॉक करते हुए ग्लू से चिपका दें। इसकी तरह एक बड़ी लड़ी बनाकर उसे दीवार पर लगाएं।

PunjabKesari

DIY Stick Tricolour Craft

ट्राई कलर पेपर को एक दूसरे से ग्लू की मदद से चिपका दें। इसके बाद इसे फोल्ड करते हुए पेपर को दबाते रहें, ताकि वो खुले नहीं। जब पेपर पूरी तरह फोल्ड हो जाए तो आखिरी छोर पर ग्लू की मदद से कुल्फी स्टिक लगा दें। आप इसे वॉल या टेबल डैकोरेशन के लिए यूज कर सकते हैं।

PunjabKesari

DIY Tricolour Craft

तिरंगे कलर के पेपर पर बटरफ्लूाई की शेप ड्रा करें। संतरी कलर के पेपर पर बड़ी, सफेद पर उससे छोटी और हरे पेपर पर उससे भी छोटी तितली बनाएं। इसके बाद इसे कैंची से कांट लें। अब ग्लू की मदद से छोटी तितली को बड़ी वाली के ऊपर सेंटर में जोड़ दें। आखिर में आप इसके उपर नीले कलर का बटन लगा सकते हैं। इसी तरह आप पेपर पर किसी भी पक्षी की तस्वीर ड्रा कर सकती हैं।

PunjabKesari

Tricolour Pen/Pencil Holder

पेन/पेसिंल होल्डर बनाने के लिए किसी कांच के जार या कोई भी खाली डिब्बा लें। उसके तिरंगे रंग की रस्सी लपेटकर आखिरी छोर को ग्लू से चिपका दें। इसके बाद नीले कलर की मदद से इसके ऊपर अशोक चक्र बनाएं। इसी तरह आप जार पर रबड़बैंड डालकर भी ट्राईकलर होल्डर बना सकती हैं।

PunjabKesari

PunjabKesari

वैसे यूट्यूब पर आपको कार्ड बनाने के कई सारे आइडियाज मिल जाएंगे।

PunjabKesari

PunjabKesari

Related News