04 JULTHURSDAY2024 12:19:40 PM
Nari

विटामिन B12 और D3 कमी से होने वाले रोग Silent Killer का काम करते है, जानें कैसे

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 02 Jul, 2024 05:09 PM
विटामिन B12 और D3 कमी से होने वाले रोग Silent Killer का काम करते है, जानें कैसे

नारी डेस्क- हमारे शरीर को सामान्य रूप से काम करने के लिए बहुत से विटामिनो और खनिजों की आवश्यक्ता होती है जिनमे विटामिन बी12 और डी3 को शरीर के लिए बेहद जरुरी हैं। इनकी कमी (Vitamin B12, D3 Deficiency) को शरीर के लिए साइलेंट किलर (Silent Killer) माना जाता है, क्योंकि Vitamin B12 और D3 कमी से शरीर को जानलेवा बीमारी लगने का डर लगा रहता हैं। ऐसे में कुछ खास बातों का ख्याल रखना बेहद जरूरी है जैसें- खानपान (Diet) में ऐसी चीजों को ज्यादा से ज्यादा शामिल करें जो शरीर में इस कमी को पूरा कर सकें और स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करें। आइए जानें ये फूड कौनसे हैं। 

विटामिन बी12 और डी3 की कमी से होने वाले रोग-

जरूरत से ज्यादा थकान-

विटामिन बी12 और डी3 की कमी से जरूरत से ज्यादा थकान होने रहती है। शरीर की कोशिकाओं को ठीक तरह से काम करने के लिए विटामिन बी12 और डी3 की आवश्यकता होती है और इसकी कमी रेड ब्लड सेल्स की प्रोडक्शन नही हो पाती  जिससे कारण थकावट (Tiredness) होने लगती है।

एनीमिया-

शरीर में विटामिन  B12 और D3 के कारण एनीमिया होने खतरा बड़ जाता है, जिससे पीलापन, कमज़ोरी, थकान, सांस की तकलीफ और चक्कर जैसी समस्याएं होती हैं।

PunjabKesari, nari punjab kesari

नसों को नुकसान

विटामिन B12 की गहरी कमी नसों को नुकसान पहुंचा सकती है, जिससे हाथों और पैरों में झुनझुनी होना या संवेदना महसूस न होना, मांसपेशियों में कमज़ोरी, जागरूकता कम होना, चलने में कठिनाई, भ्रम और मनोभ्रंश जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

शरीरिक विकास में परेशानी-

विटामिन B12 और D3 की कमी होने से हड्डीयों का विकास अच्छे से विकास नही हो पाता हैं।


मानसिक तनाव-

विटामिन बी12 की कमी से मांसपेशियों में खिचाव बना रहता हैं जिस कारण से मानसिक तनीव की स्थिति बनी रहती हैं।

विटामिन  B12 और D3 की कमी को पूरा करने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें-

PunjabKesari

डेयरी उत्पाद-

विटामिन  B12 और D3 की कमी को पूरा करने के लिए डायरी उत्पाद जैंसें- दूध, दही, पनीर और सोया मिल्क भी शाकाहारियों के लिए कुछ अच्छे विकल्प हैं।

पशु मांस और समुंद्री उत्पाद-

चिकन विटामिन बी12 और डी3 की कमी को पूरा करने के लिऐ बेहद उपयोगी हैं। इसके अतिरिक्त समुंद्री भोजन के सेवन से भी शरीर मेंं होने वाली विटामिन बी12 और डी3 की कमी को पूरा किया जा सकता हैं।

अंडे-

अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन्स और मिनरल्स में पाये जाते है। इसके सेवन से शरीर को सामान्य रूप से काम करने के लिए जरुरी विटामिनो और खनिजों की आवश्यक्ता पूरी की जा सकती हैं।

विटामिन बी12 और डी3 की कमी को पूरा करने वाले फल-

इमकी कनी को पूरा करने के लिए ताजे फल जैसें सेब, केला, ब्लूबेरी और नारंगी तो डाइट में जरुर शामिल करें।

 
विटामिन बी12 और डी3 की कमी को पूरा करने वाली सब्जियां-

इनकी कमी को शाकाहारी के तौर पर पूरा करने के लिए यें सब्जियों- पालक, चुकंदर, बटरनट स्क्वैश, मशरूम और आलू आज से डाइट में जरुर शामिल करें।

Related News