29 APRMONDAY2024 2:55:54 AM
Nari

फिल्में छोड़ी लेकिन मोमबत्तियों से मोटी कमाई कर रही Dimple Kapadia

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 12 Feb, 2022 04:23 PM
फिल्में छोड़ी लेकिन मोमबत्तियों से मोटी कमाई कर रही Dimple Kapadia

डिंपल कपाड़िया को कौन नहीं जानते। अपने जमाने की खूबसूरत और बोल्ड एक्ट्रेस में उनका नाम भी शामिल रहा है। एक बार फिर वह लाइमलाइट में हैं अपनी अपकमिंग मूवी 'अ थर्सडे' को लेकर। इसमें डिंपल कपाड़िया पीएम का रोल निभाती नजर आ रही हैं। 64 साल की डिंपल इस फिल्म में दमदार रोल करते नजर आईं हालांकि वो उन एक्ट्रेस में शामिल रही जिन्होंने प्यार और शादी के लिए टॉप के करियर को लात मात कर दी। हालांकि फिल्मों के अलावा अब और भी बिजनेस करती हैं। डिंपल कैंडल डिजाइन्स का भी बिजनेस करती हैं। उनकी खुशबूदार व खूबसूरत डिजाइन की गई मोमबत्तियां मंहगे दामों पर बिकती हैं। उनका यह बिजनेस भी इंडस्ट्री में काफी फेमस है।

PunjabKesari

कहा जाता है कि वह खूबसूरत तो थी लेकिन मूडी भी बहुत थी और इसी वजह से बहुत से निर्देशक-निर्माता उनसे परेशान रहते थे। वहीं कहा ये भी जाता है कि उनकी खूबसूरती ही उनकी करियर में सबसे बड़ी बाधा थी जिसके चलते वह कई बड़ी भूमिकाओं से वंचित रह गई।

चलिए आपको डिंपल कपाड़िया की कुछ ऐसी अनसुनी बातें बताते हैं जो शायद आपको भी नहीं पता होगी।

गुजराती परिवार से हैं डिंपल कपाड़िया

8 जून 1957 में मुंबई में रहने वाले एक अमीर गुजराती परिवार में डिंपल कपाड़िया का जन्म हुआ था। उनकी पिता चुन्नीभाई कपाड़िया बेहद अमीर व्यक्ति थे। वह अपने आलीशान महल नुमा बंगले 'समुद्र महल' में अक्सर फिल्मों सितारों को पार्टियां देते रहते थे और एक ऐसी ही पार्टी में राज कपूर भी शामिल हुए थे जहां उन्होंने डिंपल कपाड़िया को देखा था। वहीं से उन्होंने फैसला किया था कि अपनी फिल्म के लिए उन्हें फ्रैश फेस के रूप में डिंपल को ही लेना है। 

लाइमलाइट से दूर रहते हैं भाई-बहन

डिंपल, चुन्नी और बेट्टी कपाड़िया की बड़ी बेटी है जबकि डिंपल की एक और बहन सिंपल और भाई मुन्ना भी है लेकिन दोनों ही लाइमलाइट में कम ही रहे। सिंपल कपाड़िया भी एक्ट्रेस थी लेकिन अपनी बहन जैसी शौहरत उन्हें नहीं मिली बाद में वह डिजाइनर बनीं लेकिन कैंसर के चलते उनका निधन हो गया। 

फिल्म बॉबी से किया बॉलीवुड में डेब्यू

बस राज कपूर ने अपनी फिल्म बॉबी के लिए अपने बेटे ऋषि के साथ उन्हें लॉन्च किया। इस फिल्म में उनकी उम्र महज 16 साल की थी जब  उन्होंने साल 1973 में फिल्म ‘बॉबी’ से हिंदी सिनेमा जगत में कदम रखा। यह फिल्म जबरदस्त हिट साबित हुई और पहली ही फिल्म से डिंपल रातों-रात बड़ी एक्ट्रेस बन गईं। हालांकि इस फिल्म के रिलीज होने के बाद एक अफवाह फैल गई कि डिंपल राज और नरगिस की बेटी हैं हालांकि ये बस अफवाहें थी। 

PunjabKesari

इसलिए छोड़ दी फिल्म इंडस्ट्री

इसी फिल्म के लिए उन्हें फिल्मफेयर का बेस्ट एक्ट्रेस का पुरस्कार मिला लेकिन पहली ही फिल्म के बाद डिंपल ने इंडस्ट्री को बॉय-बॉय भी बोल दिया। वजह थी राजेश खन्ना। राजेश खन्ना जो कि बॉबी के रिलीज होने के कुछ महीने पहले ही डिंपल से मिले थे। डिंपल काका की फैन थी। जब कुछ मुलाकातों में ही काका ने उन्हें शादी का प्रस्ताव रख दिया तो वह समझ ही ना पाई क्या करें। बिना देरी किए उन्होंने अपने से 15 साल बड़े राजेश को हां कह दी क्योंकि डिंपल को सब सपने जैसा लग रहा था। 

इसलिए राजेश खन्ना से अलग हो गई डिंपल

उस वक्त राजेश खन्ना बॉलीवुड के सुपरस्टार थे जिन पर लड़कियां पागलों की तरह फिदा रहती थी। शादी के लिए राजेश नहीं चाहते थे कि डिंपल कपाड़िया बाद में फिल्मों में काम करें। डिंपल ने यह मंजूर किया और सबकुछ छोड़-छाड़ कर परिवार में व्यस्त हो गई। हालांकि डिंपल को उम्मीद नहीं थी कि बॉबी फिल्म इतनी सुपरहिट होगी वह आगे काम करना चाहती थी लेकिन वह ऐसा कर ना पाई। राजेश और डिंपल की दो बेटियां ट्विंकल खन्ना और रिंकी खन्ना हुईं लेकिन कुछ सालों बाद ही दोनों के रिश्ते में दूरियां आने लगी। वजह डिंपल करियर में आगे बढ़ना चाहती थी। कई लड़ाई-झगड़ों के बाद डिंपल अपनी बेटियों को लेकर अपने माता-पिता के पास रहने आ गईं हालांकि ना डिंपल और ना ही राजेश ने कभी तलाक नहीं लिया था।

जख्मी से किया कमबैक

जैसे ही डिंपल ने राजेश का घर छोड़ा तो डिंपल को साइन करने के लिए निर्माताओं की लाइन लग गई। 11 साल बाद उन्होंने वापिसी की और उनकी फिल्म जख्मी शेर प्रदर्शित हुई। हालांकि उन्होंने इससे पहले ब्लॉकबस्टर हिट फिल्म ‘सागर’ साइन की लेकिन यह फिल्म बाद में रिलीज हुई इसलिए जख्मी शेर उनकी कमबैक फिल्म बन गई। फिल्मों में वापसी के बाद डिंपल ने फिल्म ‘सागर’ से तहलका मचा दिया। पर्दे पर एक बार फिर से उनकी जोड़ी ऋषि कपूर के साथ नजर आई थी। इसके बाद डिंपल एक के बाद एक फिल्में करने लगीं और उनकी गिनती उस दौर की हिट अभिनेत्रियों में होने लगीं। उनकी प्रमुख फिल्मों में ‘बॉबी’, ‘सागर’, ‘मंजिल मंजिल’, ‘अर्जुन’, ‘दृष्टि’, ‘जांबाज’, ‘काश’, ‘ऐतबार’, ‘लेकिन’ और ‘रुदाली’ शामिल हैं। फिल्म ‘रुदाली’ के लिए उन्हें ‘नेशनल अवार्ड’ भी मिला।

PunjabKesari

अनिल कपूर को कही थी यह बात

फिल्म जांबाज में वह बिंदास दृश्य देती भी दिखीं। उस फिल्म में वह अनिल कपूर के साथ थी। कहा जाता है कि उस समय अनिल कपूर के शरीर पर ढेर सारे बाल देखकर उन्होंने कहा था कि कोई इसे नाई के पास ले जाओ और यह बात अनिल कपूर को चुभ गई थी।

पर्सनल लाइफ और अफेयर्स को लेकर रही चर्चा में

हालांकि इसी दौरान उनकी पर्सनल लाइफ और अफेयर्स के चर्चे भी होते रहे। सनी के साथ भी उनका नाम सुर्खियों में रहा। कहा जाता है कि दोनों का रिश्ता इतना गहरा हो गया था कि डिंपल की बेटियां सनी को छोटे पापा कहने लगी थीं। खबरें ऐसी भी आई थी कि साल 2017 में सनी और डिंपल को लंदन में एक बस स्टॉप पर हाथ में हाथ डाले और सिगरेट पीते देखा गया। हालांकि आपसी रिश्ते की बात को दोनों ने कभी स्वीकारा नहीं।

सनी के लिए पिता से भिड़ गई थी डिंपल

एक वक्त ऐसा भी था जब डिंपल सनी के लिए अपने  पिता चुन्नीलाल कपाड़िया से तक भिड़ गई थीं। डिंपल कपाड़िया ने अपने पिता द्वारा फाइनेंस की फिल्म में भी काम करने से इंकार कर दिया था। साल 1991 में आई फिल्म अंगार में डिंपल सनी देओल को बतौर हीरो चाहती थीं। इसी शर्त में उन्होंने फिल्म भी साइन  की थी। हालांकि, डायरेक्टर और उनके पिता ने जैकी श्रॉफ को कास्ट कर लिया। इस पर डिंपल नाराज हो गई और बीच शूटिंग में फिल्म छोड़ने वाली थी लेकिन जैकी के समझाने पर वह आखिर में मान गई।

PunjabKesari

रवीना को जड़ा था थप्पड़

वहीं, कहा जाता है कि डिंपल और सनी के बीच रवीना टंडन आ गई थीं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सनी और रवीना फिल्म जिद्दी की शूटिंग के दौरान करीब आ गए थे। डिंपल कपाड़िया को जब ये पता चला तो वह काफी गुस्सा हो गई थीं। एक नामी वेबसाइट के अनुसार, डिंपल, रवीना और सनी देओल की फिल्म के सेट पर पहुंच गई थीं। सेट पर सनी और रवीना को बातें करता देख डिंपल का पारा चढ़ गया। डिंपल कपाड़िया ने रवीना को थप्पड़ जड़ दिया था। इसके बाद धीरे धीरे दूरियां आनी शुरू हो गई क्योंकि सनी भी अपनी शादी तोड़ना नहीं चाहते थे।

राजेश खन्ना और डिंपल, अलग जरूर रहते थे लेकिन दोनों ने एक दूसरे का साथ हर दम दिया। वर्ष 1992 में जब राजेश खन्ना चुनाव लड़ रहे थे तब डिंपल ने उनके लिए कैंपेन भी किया था और तो और राजेश खन्ना के आखिरी वक्त में भी डिंपल उनके साथ रहीं। डिंपल की एक बेटी अभिनेत्री ट्विंकल खन्ना बॉलीवुड सुपरस्टार अक्षय कुमार की पत्नी हैं। वहीं, दूसरी बेटी रिंकी खन्ना फिल्मी नगरी से दूर हैं। मां की तरह बेटी ट्विंकल ने भी पति का फैसला माना और शादी के बाद इंडस्ट्री को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया क्योंकि अक्षय भी नहीं चाहते थे कि ट्विंकल शादी के बाद फिल्मों में आए।

PunjabKesari

Related News