11 APRSUNDAY2021 1:37:20 AM
Nari

डायटीशियन रुजुता दिवेकर ने बताए गुड़ खाने के फायदे, 10 समस्याओं से रहेगा बचाव

  • Edited By neetu,
  • Updated: 04 Dec, 2020 12:06 PM
डायटीशियन रुजुता दिवेकर ने बताए गुड़ खाने के फायदे, 10 समस्याओं से रहेगा बचाव

गन्ने से तैयार होने वाला गुड़ चीनी की तुलना में फायदेमंद होता है। इसमें कैल्शियम, फाइबर, आयरन, विटामिन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल गुण होने से शरीर को सही मात्रा में पोषण मिलता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, रोजाना 5 ग्राम गुड़ का सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत होने के साथ इम्यूनिटी बढ़ती है। ऐसे में ही सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने समस्या के हिसाब से गुड़ को खाने के 10 लाजवाब तरीकों के बारे में बताया है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से...

PunjabKesari

इस तरह करें असली गुड़ की पहचान...

गन्ने के रस को उबाल कर गुड़ तैयार किया जाता है। मगर इसमें मौजूद अशुद्धियों को निकालने के लिए इसमें कुछ रासायनिक चीजों को मिलाया जाता है। ऐसे में इसका रंग गहरा लाल व ब्राउन होने पर भी यह असली होता है। इसके विपरीत अगर गुड़ का रंग सफेद, हल्का पीला व लाल चमकदार हो तो इसे नकली कहा जाएगा। इसके अलावा इसकी पहचान करने के लिए आप थोड़े से गुड़ को पानी में मिलाकर देख सकते हैं। अगर गुड़ नकली होगा तो इसका मिलावटी पदार्थ पानी में नीचे की ओर जम या बैठ जाएगा। इसके विपरीत असली गुड़ पानी में घुल जाएंगा।

तो चलिए अब जानते हैं न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर के द्वारा बताएं गुड़ से मिलने वाले 10 बेहतरीन फायदों के बारे में...

 

इम्यूनिटी बढ़ाए

एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर गुड़ का सेवन करने से इम्यूनिटी बूस्ट होने में मदद मिलती है। ऐसे में मौसमी बीमारियों के लगने का खतरा कई गुणा कम रहता है। इसके साथ ही गुड़ के पाउडर को चुटकीभर हल्दी में मिलाकर खाना फायदेमंद होता है।  

PunjabKesari

मजबूत हड्डियां

सर्दी के दिनों में मांसपेशियों व हड्डियों में दर्द की शिकायत रहती है। ऐसे में गोंद और गुड़ के लड्डू का सेवन करना फायदेमंद होता है। इससे शरीर में गर्माहट आने के साथ मांसपेशियों व हड्डियों में मजबूती आती है। 

दांतों में प्लाक व बदबू करे दूर 

गुड़ को सौंफ के साथ खाने से दांतों पर जमा प्लाक दूर होने के साथ बदबू आने की समस्या से छुटकारा मिलता है। साथ ही पाचन तंत्र बेहतर तरीके से काम करता है। 

मौसमी बीमारियों से बचाव 

सर्दी में मौसमी बीमारियों की चपेट में आना आम बात है। ऐसे में गुड़ और तिल को मिलाकर तैयार लड्डू का सेवन करने से सर्दी-खांसी, जुकाम, मौसमी बुखार से बचाव रहता है। 

कब्ज से दिलाए आराम

जिन लोगों को कब्ज की परेशानी होती है। उन्हें गुड़ को देसी घी में मिलाकर खाना चाहिए। इसके लिए 1 चम्मच देसी घी में गुड़ के पाउडर मिलाकर खाएं। कुछ ही दिनों में कब्ज की समस्या दूर होकर पाचन तंत्र मजबूत होने में मदद मिलेगी। इसके अलावा गुड़, काला व सेंधा नमक मिलाकर भी सेवन किया जा सकता है। इससे कब्ज,एसिडिटी की परेशानी से जल्द ही राहत मिलेगी। 

PunjabKesari

जल्दी रिकवरी के लिए

अक्सर कई लोगों को बीमारी से ठीक होने में सम लगता है। ऐसे में रुजता दिवेकर के अनुसार, सौंठ और गुड़ के लड्डू बनाकर खाना फायदेमंद होता है। ये शरीर को अंदर से मजबूत करके सूजन की शिकायत से आराम दिलाता है। 

बालों के लिए फायदेमंद 

गुड़ और हलीम के बीजों में फोलिक एसिड, कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन आदि उचित तत्व होते हैं। ऐसे में इनका सेवन करने से बालों को जड़ों से पोषण मिलने के साथ इससे जुड़ी परेशानियों से राहत मिलती है। इसतरह बाल लंब, घने व डैंड्रफ फ्री होकर सुंदर, मुलायम होते हैं। 

वजन घटाए

गुड़ में मौजूद पोषक तत्व शरीर में जमा विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। ऐसे में पाचन तंत्र मजबूत होकर बीमारियों से बचाव रहता है। साथ ही वजन बढ़ने की परेशानी से राहत मिलती है।

पीरियड्स और पीसीओडी में फायदेमंद 

जिन लोगों को पीरियड्स में परेशानी होती है। उस दौरान गुड़ का सेवन करना फायदेमंद होता है। यह पीरियड्स पेन से राहत दिलाने में मदद करता है। साथ ही पीसीओडी के लक्षणों को कम करने में भी फायदा मिलता है।

भूख करे कंट्रोल

सर्दी के दिनों में बार-बार खाने की क्रेविंग का सामना करना पड़ता है। ऐसे में गुड़ व मूंगफली से तैयार गचक या चिक्की खाना बेस्ट ऑप्शन है। यह खाने में टेस्टी होने के साथ भूख को शांत करने में मदद करती है। साथ ही बाहर का तला-भूना व मसालेदार चीजों को खाने से बचाव रहता है। 

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा तो इसे लाइक, शेयर और कमेंट करना ना भूलें। 

 

Related News