29 APRMONDAY2024 5:22:36 AM
Nari

दिवाली की मिठाइयों से बढ़ जाए Belly Fat तो बनाकर पीएं 3 Detox Drink, हफ्तेभर में घटेगा वजन

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 05 Nov, 2021 11:52 AM
दिवाली की मिठाइयों से बढ़ जाए Belly Fat तो बनाकर पीएं 3 Detox Drink, हफ्तेभर में घटेगा वजन

धनतेरस, दिवाली से लेकर भाई दूज तक... त्योहार पर स्वादिष्ट व्यंजन और मिठाइयों पर कंट्रोल करना मुश्किल हो जाता है। इसका नतीजा बैली फैट पर साफ दिखाई देता है। वहीं, अधिक मीठा, मसालेदार व तला भुना खाने से सेहत संबंधी कई बीमारियों का खतरा भी रहता है। वजन बढ़ाना जितना आसान होता है, उतना ही मुश्किल होता है उसे कम करना। मगर, आज हम आपको कुछ ऐसी Detox Drinks के बारे में बताएंगे, जिससे ना सिर्फ बैली फैट कम होगा बल्कि फेफड़े व लिवर भी स्वस्थ रहेंगे।

संतरा-गाजर डिटॉक्स ड्रिंक

संतरा-गाजर अदरक डिटॉक्स संतरे एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी के पावरहाउस हैं। गाजर बीटा-कैरोटीन और फाइबर से भरी हुई हैं जो वजन घटाने और पाचन में सहायता करती हैं वहीं, एंटी-इंफ्लामेटरी गुणों वाला अदरक पाचन, सूजन, पेट में ऐंठन के इलाज में मददगार है।

1. संतरे और गाजर का अलग-अलग जूस निकालें।
2. जूस को ब्लेंडर में डालकर हल्दी और अदरक डालें।
3. 30 सेकंड के लिए ब्लेंड करें और फिर आधा नींबू निचोड़ें।
4. छान लें और परोसें।

PunjabKesari

नींबू-पुदीना डिटॉक्स ड्रिंक

नींबू और पुदीना आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर है। इससे ना सिर्फ बैली फैट कम होता है बल्कि आप पेट की समस्याओं से भी बचे रहते हैं। एक ब्लेंडर में ढेर सारी बर्फ के साथ सभी सामग्री को ब्लीट्ज करें और ठंडा-ठंडा परोसें।

खीरा-मिंट डिटॉक्स ड्रिंक

पुदीना पेट के माध्यम से पित्त के प्रवाह में भी सुधार करता है जिससे पाचन प्रक्रिया तेज होती है। वहीं, एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खीरा और नींबू बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद करता है।

PunjabKesari

1. खीरे, 8-10 पुदीने के पत्ते को 1 कप पानी के साथ ब्लैंड कर लें।।
2. पल्प को छान कर फेंक दें।
3. इसमें 2 बड़े चम्मच नींबू का रस, स्वादानुसार काला नमक डालकर सर्व करें।
4. पेय को गिलास में डालें, कुछ बर्फ के टुकड़े डालें और नींबू के छल्ले और पुदीने की पत्तियों से गार्निश करें।

दालचीनी डिटॉक्स ड्रिंक

वजन घटाने के लिए दालचीनी का इस्तेमाल किया जाता है। आप इसे डिटॉक्स ड्रिंक्स में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। दालचीनी वाला ड्रिंक पीने से मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है और फैट बर्न करने में मदद मिलती है। अगर आप बेली फैट कम करना चाहते हैं तो दालचीनी का इस्तेमाल करें। एक बर्तन में गुनगुना पानी लें और उसमें एक चम्मच दालचीनी पाउडर डालें। अब इस डिटॉक्स ड्रिंक को सोते समय पिएं। नियमित इसका सेवन करने से आपका वजन कम होना शुरू हो जाएगा।

Related News