16 MAYTHURSDAY2024 4:00:07 PM
Nari

महंगे शैम्पू नहीं इन देसी नुस्खों से भगाएं Dandruff

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 25 Nov, 2023 02:56 PM
महंगे शैम्पू नहीं इन देसी नुस्खों से भगाएं Dandruff

सर्दियां आ गई हैं। ऐसे में त्वचा के साथ- साथ सिर की scalp भी ड्राई हो जाती है जो डैंड्रफ का कारण बनती है। डैंड्रफ बहुत ही जिद्दी होते है और महंगे से महंगे प्रोडक्ट्स लगाने पर भी नहीं निकलते हैं। ऐसे में बाजार के मंहगे प्रोडक्ट्स पर पैसे वेस्ट करने के बजाए आप ये दमदार घरेलू नुस्खे ट्राई कर सकती है। आइए आपको बताते हैं इसके बारे में.....

नारियल तेल

नारियल तेल डैंड्रफ हटाने में मददगार है। सबसे पहले 2 चम्मच नारियल के तेल में बराबर मात्रा में नींबू डालकर अच्छे से मिला लें। इस मिश्रण को सिर पर लगाकर कम से कम 20 मिनट रखें और बालों को धो लें।

PunjabKesari

दही

खाने के साथ- साथ दही डैंडफ भगाने के भी कम आता है। इसके लिए बालों की सतह से जड़ों तक अच्छी तरह दही लगाकर एक घंटे तक रखें, फिर बालों को साफ पानी से धो दें।

PunjabKesari

नीम

डैंड्रफ भगाने के लिए नीम का रस भी फायदेमंद है। इसके लिए बस नीम की पत्तियों को पीसकर बालों में 10-15 मिनट तक लगाकर रखें। ठंड पानी से सिर धो लें।

संतरे का छिलका

संतरे का छिलका भी बहुत काम का है। इससे डैंडफ का खात्मा होता है। संतरे के छिलके को पीसकर इसमें नींबू का रस मिलाएं और फिर बालों पर आधे घंटे के लिए लगाएं।

ग्रीन टी

ग्रीन टी भी डैंड्रफ का बेहतरीन इलाज है। इसके लिए आपको 2 इस्तेमाल किए हुए ग्रीन टी के बैग लेकर गर्म पानी में बना लें। फिर ठंडा करके इस पानी को सिर पर लगाकर रखें।

लहसुन

लहसुन सिर्फ खाने का स्वाद नहीं बढ़ता है बल्कि डैंड्रफ से भी छुटकारा दिलवाता है। बस पिसे हुए लहसुन में एक चम्मच शहद मिलाएं। इस पेस्ट को 15 मिनट तक बालों पर लगाकर रखने से आपको असर दिखेगा।

PunjabKesari

अंडा

अंडा हेयर प्रोब्लम्स में बड़े काम का है। इससे बाल घने तो होते ही हैं, साथ में डैंड्रफ कम होता है। अंडे का पीला भाग लें और इसे बालों में 1 घंटे तक लगाकर रखें। इसके बाद अच्छी तरह से धो लें ताकि बालों में बदबू ना आए।

PunjabKesari

इनमें से कोई भी घरेलू नुस्खा इस्तेमाल करें। आपको बहुत जल्दी असर नजर आएगा।

Related News