29 APRMONDAY2024 12:45:42 AM
Nari

Kiss करने के मामले में दलाई लामा को मांगनी पड़ी माफी, बोले- मैं ऐसे ही बच्चों से करता हूं शरारत

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 11 Apr, 2023 05:28 PM
Kiss करने के मामले में दलाई लामा को मांगनी पड़ी माफी, बोले- मैं ऐसे ही बच्चों से करता हूं शरारत

तिब्बती आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा इन दिनाें एक बड़े विवाद में फस गए हैं, हालांकि उन्होंने अपनी इस भूल के लिए माफी मांग ली है। दलाई लामा ने कहा- अगर उनके शब्दों से भावनाएं आहत हुई हैं, तो वह एक बच्चे, उसके परिवार और दोस्तों से माफी मांगते हैं। हाल ही में उनका वीडियो सामने आया था, जिसमें वह एक बच्चे को होठों पर किस करते नजर आए थे। 

PunjabKesari
दो मिनट पांच सेकेंड के वीडियो में दलाई लामा ने बच्चे को ऐसे अच्छे इंसानों को देखने के लिए कहा, जो शांति और खुशी पैदा करते हैं और उन लोगों का अनुसरण नहीं करने को कहा, जो दूसरों की हत्या करते हैं। इसके बाद जैसे ही बच्चा आध्यात्मिक गुरू को सम्मान देने के लिए झुकता है वह उसके होठों को चूमते हैं और अपनी जीभ बाहर निकालते हुए इसे स्पर्श करने के लिए कहते हैं। 

PunjabKesari
वीडियो में दलाई लामा उस बच्चे से पूछते  है कि क्या तुम मेरी जीभ स्पर्श कर सकते हो? तिब्बती आध्यात्मिक नेता के कार्यालय ने एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि- "अगर दलाई लामा के शब्दों से भावनाएं आहत हुई हैं तो वह बच्चे, उसके परिवार तथा दुनियाभर में मित्रों से माफी मांगना चाहेंगे। दलाई लामा अक्सर मासूम और मजाकिया तरीके से उन लोगों से चुटकी लेते हैं, जो उनसे मिलते हैं और यह सार्वजनिक तौर पर व कैमरों के सामने होता है"। 

PunjabKesari
बयान में कहा गया है कि उन्हें घटना पर खेद है। बहरहाल, कुछ बाल अधिकार कार्यकर्ताओं ने दलाई लामा के इस अंदाज की आलोचना करते हुए कहा कि ऐसे कृत्य ‘‘मजाकिया'' नहीं हो सकते। ‘एचएक्यू सेंटर फॉर चाइल्ड राइट्स' की सह-संस्थापक भारती अली ने कहा& ‘‘हम अपने बच्चों को सुरक्षित और असुरक्षित स्पर्श के बारे में पढ़ाते हैं और ऐसे कृत्य मिले-जुले संकेत देते हैं और भ्रमित कर रहे हैं। दलाई लामा जैसे प्रभावशाली नेताओं को एक सुरक्षित माहौल बनाने में योगदान देना चाहिए।'' कई नागरिकों ने भी दलाई लामा के इस कृत्य पर नाराजगी जतायी है। ट्विटर पर एक उपयोगकर्ता ने कहा, ‘‘गले लगाना ठीक है, लेकिन यह नहीं। बच्चों के उत्पीड़न को सामान्य मत बनाओ।''

Related News