30 NOVMONDAY2020 1:54:51 AM
Nari

Health Alert: कोरोना से बचने के लिए न पीएं ज्यादा काढ़ा, हो सकते हैं बीमार

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 31 Oct, 2020 10:57 AM
Health Alert: कोरोना से बचने के लिए न पीएं ज्यादा काढ़ा, हो सकते हैं बीमार

कोरोना वायरस के खतरनाक प्रकोप से बचने के लिए लोग घर के बने हुए काढ़े का सेवन कर रहे हैं। इस वायरस की शुरूआत में ही उन लोगों को खास ध्यान रखने के लिए कहा जा रहा है जिनकी इम्यूनिटी स्ट्रांग नहीं है। इसके लिए स्वास्थय मंत्रालय की तरफ से लोगों की सेहत के लिए कईं गाइडलाइन्स भी जारी की जा चुकी हैं। 

PunjabKesari

कमजोर इम्यूनिटी वाले लोग इस वायरस से बचाव के लिए चाय की जगह काढ़ा पी रहे हैं। लोग हल्दी, गिलोय, तुलसी, अदरक, दालचीनी, लौंग जैसी गर्म तासीर वाली चीजों से काढ़ा बना कर पी रहे हैं लेकिन ज्यादा काढ़ा पीना भी आपकी सेहत के लिए हानिकार हो सकता है। 

बहुत ज्यादा काढ़ा पीना दे सकता है नुकसान 

इसमें कोई शक नहीं है कि यह काढ़ा हमारी इम्यूनिटी स्ट्रांग रखता है लेकिन विशेषज्ञों की मानें तो अगर आप बहुत ज्यादा काढ़े का सेवन कर रहे हैं तो आपको पेट संंबंधी समस्याएं हो सकती हैं।  

PunjabKesari

अल्सर और लीवर एप्सिस जैसी बीमारी दे सकती है दस्तक 

आप दिन में एक दो बार काढ़ा पी सकते हैं लेकिन अगर आप इसका सेवन इससे भी ज्यादा बार करते हैं तो आपको अल्सर और लीवर एप्सिस जैसी बीमारी भी हो सकती है। ऐसा हम नहीं बल्कि विशेषज्ञों  की राय है। विशेषज्ञों  की मानें तो इस काढ़े में मौजूद मसालों के ज्यादा सेवन से किडनी और लीवर को हानि पहुंच सकती हैं। 

काढ़े के अलावा कैसे बढ़ाएं इम्यूनिटी ? 

PunjabKesari

अब आपके मन में एक ही सवाल होगा कि इस वायरस से बचने के लिए आप कैसे इम्यूनिटी को स्ट्रांग कर सकते हैं। इस पर माहिरों की मानें तो आप फल खाएं, भरपूर सब्जिया खाएं, दूध का सेवन करें। काढ़े का इस्तेमाल भी करें लेकिन एक सही मात्रा में। समय पर भोजन करें, एक्सरसाइज करें। 

Related News