19 APRFRIDAY2024 8:56:04 AM
Nari

कब्ज का अचूक इलाज हैं ये 5 drinks, पेट संबंधी सारी समस्याओं से दिलाएंगे छुटकारा

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 26 Dec, 2022 04:44 PM
कब्ज का अचूक इलाज हैं ये 5 drinks, पेट संबंधी सारी समस्याओं से दिलाएंगे छुटकारा

कब्ज  एक ऐसी समस्या है जिसे अक्सर नजरअंदाज किया जाता है। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि अगर इसका समय पर इलाज नहीं किया जाए तो यह बवासीर जैसी गंभीर बीमारी का कारण बन सकती है। इतना ही नहीं, कब्ज जितनी पुरानी होती रहती है आपकी तकलीफ उतनी ही ज्यादा बढ़ती रहेगी। कई बार यह पेट या आंत के कैंसर का कारण भी बन सकती है। एक्सपर्ट्स कब्ज को रोकने के लिए पर्याप्त पानी पीने की भी सलाह देते हैं। तरल पदार्थ भी आपको कब्ज से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। ये आपको हाइड्रेट रखने के साथ-साथ आपको पोषक तत्व भी प्रदान करते हैं। हम आपको यहां 5 जूस बता रहे हैं, जो कब्ज से राहत दिलाने में आपकी मदद कर सकते हैं।

आलूबुखारा का जूस

आलूबुखारा पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह बेहतर पाचन को बढ़ावा देता है और पाचन से राहत देता है। कब्ज से लड़ने के लिए आप सूखे प्रून भी खा सकते हैं। यह जूस हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मददगार होता है क्योंकि इसमें पोटैशियम होता है।

PunjabKesari

मौसमी का जूस

मौसमी का जूस कब्ज के लिए एक अच्छा उपाय हो सकता है क्योंकि इसमें एसिड होता है, जो आंतों से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है और तुरंत राहत देता है। जल्दी परिणाम के लिए मौसमी के रस में एक चुटकी नमक मिलाएं।

PunjabKesari

नींबू का रस

नींबू का रस विटामिन सी से भरपूर होता है। नींबू आपके स्वास्थ्य और यहां तक कि त्वचा के लिए कई तरह से फायदेमंद है। यह जूस कब्ज को भी कम कर सकता है। जूस को तैयार करने के लिए एक कप गर्म पानी में आधा नींबू का रस मिलाया जा सकता है। आप स्वाद के लिए थोड़ा शहद भी मिला सकते हैं।

PunjabKesari

सेब का जूस

एक अध्ययन में ये बात सामने आई है कि सेब में विटामिन ए, सी, ई, के और फोलेट जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें कैलोरी और फैट की मात्रा भी बहुत कम होती है। सेब का रस कब्ज से लड़ने में फायदेमंद होता है। कब्ज से लड़ने के लिए सेब का रस कम मात्रा में पिएं।

PunjabKesari

नाशपाती  का जूस

नाशपाती में विटामिन सी, के, पोटेशियम और कई अन्य आवश्यक पोषक तत्व भी होते हैं। नाशपाती का रस भी कब्ज से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। यह बच्चों के लिए कब्ज के इलाज के लिए भी बेहतर उपाय है। बेहतर स्वाद के लिए आप इसमें थोड़ा नींबू का रस या सेंधा नमक भी मिला सकते हैं।

PunjabKesari

 

नोट- इसके बाद भी अगर कब्ज कि समस्या खत्म ना हो तो एक्सपर्ट से सलाह लें।

Related News