15 JULMONDAY2024 10:00:26 PM
Nari

दीवाली पर इन Tricks के साथ करें किचन की सफाई, चमक जाएगी आपकी रसोई

  • Edited By palak,
  • Updated: 13 Oct, 2022 06:00 PM
दीवाली पर इन Tricks के साथ करें किचन की सफाई, चमक जाएगी आपकी रसोई

दीवाली का त्योहार आने में कुछ ही दिन बचे हैं। ऐसे में सभी पहले ही घर की सफाई करनी शुरु कर देते है। घर के साथ-साथ किचन भी आपके घर की सुंदरता में बहुत ही अहम भूमिका निभाता है। ऐसे में यदि आप भी किचन की सफाई के कुछ आसान ट्रिक्स ढूंढ रही हैं तो इन तरीकों का इस्तेमाल कर सकती हैं। तो चलिए आपको बताते हैं किचन साफ करने के तरीके के बारे में...

बेकिंग सोडा 

आप किचन की दीवारों में लगी टाइल्स को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकती हैं। बेकिंग सोडा से आपकी छत भी साफ हो जाएगी। एक कप गुनगुने पानी में नमक और थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिलाएं। इस मिश्रण के साथ आप अपनी किचन की गंदी जगहों को अच्छे से साफ कर लें। आपकी किचन इन ट्रिक्स के साथ चमकने लगेगी।

PunjabKesari

विनेगर 

आप सिरके का इस्तेमाल किचन की सफाई में कर सकते हैं। विनेगर आपको बहुत ही आसानी से किचन में मिल जाएगा। एक बर्तन में विनेगर डालें। इसके बाद इसमें कपड़ा डालकर स्पॉन्ज को अच्छे से निचोड़ लें। इस स्पॉन्ज के साथ दीवार पर लगे जिद्दी दाग साफ करें। आपकी किचन एकदम साफ हो जाएगी। 

PunjabKesari

नींबू का रस और सोडे का पानी 

किचन में जिद्दी दागों को साफ करने के लिए आप नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। नींबू को चिकनाई  वाली जगह पर लगाएं। इसके बाद सोडे वाले पानी में कपड़ा भिगोकर जगह को अच्छे से साफ कर लें। इससे  किचन में मौजूद गंदे दाग आसानी से निकल जाएंगे। 

PunjabKesari

नमक 

आप नमक का इस्तेमाल करके जिद्दी दाग साफ कर सकते हैं। गंदी टाइल्स को साफ करने के लिए भी आप नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं। गर्म पानी में नमक डालें। इस पानी में थोड़ा सा बेकिंग सोडा भी डालें। तैयार किए गए पानी से गंदी टाइल्स को साफ करें। इस मिश्रण से तैयार पानी से टाइल्स एकदम साफ हो जाएंगी। 

PunjabKesari

Related News