21 OCTMONDAY2019 5:50:54 AM
Nari

ऑयली स्किन के लिए बेस्ट हैं Clay Mask, यूं करें इस्तेमाल

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 28 May, 2019 02:36 PM
ऑयली स्किन के लिए बेस्ट हैं Clay Mask, यूं करें इस्तेमाल

जब बात स्किन केयर की आती है तो लड़कियां महंगे-महंगे फेस मास्क तो खरीद कर ले आती है लेकिन अपनी स्किन टाइप व बेस्ट मास्क को पहचान करना भूल जाती है। बात ऑयली स्किन वाली लड़कियों की करें तो उन्हें गर्मियों में ज्यादा समस्या होती है क्योंकि ऑयल के कारण मेकअप लंबे समय तक नहीं टिक पाता और कई प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता है। ऐसे में उनकी स्किन के लिए बेस्ट होता है क्ले मास्क। यह न केवल स्किन के अच्छा होता है बल्कि फ्रेशनेस के लिए असरदार नुस्खा भी है। चलिए आज हम आपको घर पर ही क्ले मास्क को तैयार करने तरीका बताते है जिसे ऑयली स्किन पर लगाया जा सकता हैं। 

 

क्ले मास्क के लिए सामग्री:


बेंटोनाइट क्ले- 1 टेबलस्पून
ग्राउंड ओट्स-1 टेबलस्पून
डिस्टिल्ड वॉटर- जरूरत अनुसार

PunjabKesari

लगाने का तरीका 

क्ले मास्क को बनाने के लिए पहले एक छोटे बाउल में 1 टेबलस्पून बेंटोनाइट क्ले, 1 टेबलस्पून ग्राउंड ओट्स, जरूरत अनुसार डिस्टिल्ड वॉटर मिलाकर पेस्ट बना लें। मगर ध्यान रखें कि मास्क बनाने के लिए मेटल का बाउल कभी इस्तेमाल न करें। अब इसमें थोड़ा पानी डालकर मास्क बनाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। फिर 15-20 मिनट बाद पानी से चेहरा साफ करें और अच्छे से सुखा लें। सुखाने के बाद चेहरे पर मॉश्चराइजर लगाएं। याद रखें कि इस मास्क को 15 दिनों में सिर्फ 1 बार इस्तेमाल करें। 

क्ले मास्क के फायदे 

एक्सट्रा ऑयल से राहत 

क्ले मास्क लगाने से चेहरे का एक्सट्रा ऑयल निकल जाता है और स्किन ड्राई लगती है। इसलिए ऑयली स्किन के लिए इसे बेस्ट माना जाता है। 

PunjabKesari

पिंपल्स से निजात 

चेहरे पर मौजूद एक्स्ट्रा ऑयल होने के कारण बार-बार पिंपल्स होने लगते हैं। ऐसे में पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए क्ले मास्क का इस्तेमाल करें। इससे समस्या कम होगी। 

स्किन टाइटनिंग 

बढ़ती उम्र में स्किन ढीली पड़ जाती है और चेहरे पर टकती एक्स्ट्रा स्किन काफी भद्दी लगती है। ऐसे में स्किन टाइटनिंग के लिए बेस्ट है क्ले मास्क। क्ले मास्क न केवल त्वचा के पोर्स को साफ करता हैं बल्कि उन्हें सिकोड़ने में भी मदद करता है, जिससे स्किन टाइट व जवां नजर आती है।  

न्यूट्रिशियंस से भरपूर 

क्ले में काफी न्यूट्रिशियंस होते हैं जो मास्क के जरिए आपकी स्किन में आसानी से अब्सॉर्ब हो जाते हैं जो स्किन को हैल्दी व फ्रेश बनाए रखते हैं। 

डेड स्किन सेल्स 

क्ले आपके चेहरे से सीबम को अब्जॉर्ब कर गंदगी और डेड सेल्स को बाहर निकाल देता है जिससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और स्किन मुलायम बनती हैं। मगर इस मास्क का इस्तेमाल करते समय आपको बहुत बातों का ध्यान रखने की जरूरत है। चलिए जानते हैं कैसे: 

PunjabKesari

क्ले मास्क लगाते समय ध्यान रखने वाली बातें 

- क्ले मास्क को हटाने के लिए ठंडे पानी का इस्तेमाल करें क्योंकि इससे स्किन डिहाइड्रेट होकर ज्यादा ड्राई हो जाएगी। 
दूसरे फेस मास्क की तरह इसका अधिक इस्तेमाल न करें। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो 15 दिन में 1 बार, अगर नॉर्मल स्किन है तो सप्ताह में 1 बार, ड्राई स्किन होने पर सिर्फ 20 दिन में 1 बार इस्तेमाल करें। 

- मास्क को पूरी तरह से सूखने से पहले ही हटा ले और इसकी हमेशा पतली लेयर ही चेहरे पर लगाएं क्योंकि यह सूखते ही स्किन को न्यूट्रिएंट्स प्रोवाइड कर देता है।  

- क्ले मास्क के इस्तेमाल से पहले चेहरे को अच्छे से वाश या क्लींजर से साफ करें। इसके बाद मास्क इस्तेमाल करें।

- मास्क इस्तेमाल करने के बाद चेहरे पर मॉइश्चराइज़र जरूर लगाए। अगर मॉइश्चराइज़र नहीं है तो टोनर का इस्तेमाल करें। 


 

Related News