21 APRWEDNESDAY2021 9:23:29 PM
Nari

Hair Care Tips: रूटीन में करें ये 8 बदलाव, नेचुरल तरीके से लंबे होंगे बाल

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 06 Mar, 2021 10:55 AM
Hair Care Tips: रूटीन में करें ये 8 बदलाव, नेचुरल तरीके से लंबे होंगे बाल

चाहे आजकल छोटे बालों का ट्रेंड है लेकिन हर एक लड़की की यही चाह होती है कि उसके बाल लंबे और हेल्दी हो। इसके लिए वह कईं तरीके भी अपनाती है। कभी कोई शैंपू तो कभी कोई तेल। कुछ भी कहिए असल लुक तो आपको बालों से ही मिलती हैं अगर आपके बाल लंबे और घने हो तो हर किसी की नजरें आप पर ही होती हैं लेकिन अगर आपने हर तरीका अपना लिया है और फिर भी आपके बालों की ग्रोथ नहीं हो रही है तो इसका मतलब है कि आप अपने रूटीन में कुछ ऐसी गलतियां कर रही हैं जिससे आपके बाल बढ़ नहीं रहे हैं। अब ऐसे में जरूरी है कि आप लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव जरूर करें। 

रूटीन में करें ये 8 बदलाव 

अब हम आपको बताते हैं कि आप कैसे रूटीन में कुछ बदलाव करके बालों को हैल्दी और लंबा बना सकती हैं। तो चलिए जान लीजिए इसके बारे में। 

1. केमिकल प्रोडक्ट से दूरी 

आज कल बालों की केयर करने के लिए तो किसी के पास समय नहीं है लेकिन इस पर बाजारी प्रोडक्ट इस्तेमाल करने का समय हर किसी के पास है लेकिन अगर आप चाहती हैं कि आपके बाल लंबे और घने हो तो अपने बालों पर जितना हो सके उतना कम केमिकल का इस्तेमाल करें। 

2. अच्छे से धोएं बाल

PunjabKesari

अगर आप हफ्ते में 3 बार भी सिर धोती हैं लेकिन फिर भी सिर गंदा रहता है तो आपका 3 बार सिर धोना व्यर्थ है क्योंकि आप चाहे हफ्ते में 2 बार सिर धोएं लेकिन बाल अच्छे से वॉश करें क्योंकि अगर आप बाल अच्छे से नहीं धोएंगे तो बालों की चमक धीरे धीरे खत्म होती जाएगी। इसलिए अच्छा शैंपू लगाएं, होममेड कंडीशनर लगाएं।

3. लाइफस्टाइल भी हो अच्छा 

अगर आप पूरी नींद नहीं ले रही हैं या फिर आपकी डाइट भी सही नहीं है तो समय से पहले ही बाल झड़ने लग जाएंगे या फिर बाल पतले हो जाएंगे इसलिए जरूरी है कि आप हेल्दी फूड खाएं। खाने पीने में फल एड करें। जितना हो सके पानी पीएं। सूप पीएं। एक्सरसाइज करें। 

4. ज्यादा टूल्स का न करें इस्तेमाल 

आज कल महिलाएं सिर धोकर आती हैं तो सीधा बालों पर हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करती हैं और फिर बालों को सेट करने के लिए स्ट्रेटनर जैसे टूल्स का इस्तेमाल भी करती हैं। आप इसका जितना इस्तेमाल करेंगी आपके बाल उतने ही डैमेज होंगे क्योंकि इन चीजों से बालों को हीट ज्यादा मिलती है जिससे बाल डैमेज होने लगते हैं। 

5. तैलिए का यूं करे चुनाव 

बालों को सुखाने के लिए अगर आप मोटे तोलिए का इस्तेमाल करती हैं तो आज से इस आदत को छोड़ दें। बालों को सूखाने के लिए आप पतले तौलिए का ही इस्तेमाल करें। 

6. कस कर बाल न बांधे 

PunjabKesari

आपने बहुत सी महिलाएं ऐसी देखी होंगी जो बाल एक दम कस कर बांधती हैं लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है। आप बाल कस कर न बांधे क्योंकि अगर आप ऐसा करती हैं तो बालों के टूटने की शिकायत ज्यादा हो जाती है। टाइट बाल बांधने से ब्लड सर्कुलेशन भी नहीं होता है ऐसे में जितना हो सके लूज बाल बांधे। 

7. ऐसी कंघी का करें इस्तेमाल 

मोटे मुंह वाली कंघी आपके बालों के लिए सही रहेगी। अगर आप पतली मुंह वाली कंघी का इस्तेमाल करते हैं तो आज से ही इस आदत को बंद कर दें। 

8. न करें स्मोकिंग 

अगर आप चाहती हैं कि आपकी बॉडी, स्किन और बाल हेल्दी रहें तो स्मोकिंग जैसी आदतों से दूरी बना कर रखें। अगर आप स्मोकिंग करते हैं तो इससे भी आपके बालों की ग्रोथ नहीं हो पाती है इसलिए हेल्दी चीजें खाएं और इन चीजों से दूर रहें। 

Related News