12 APRMONDAY2021 3:25:37 PM
Nari

मलाइका की जांघों के फ्लॉन्ट हो गए निशान, जानिए ये निशान क्यों और कैसे पड़ते हैं

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 20 Mar, 2021 02:54 PM

आए दिन मलाइका योगा सेंशन या शॉपिंग टाइम कैमरे में स्पॉट हो ही जाती है। जैसे-जैसे माला की एज बढ़ रही है वह और भी यंग और ग्लोइंग होती जा रही है लेकिन उनके चाहनों वालों के लिए साथ-साथ उन्हें ट्रोल करने वालों की भी कमी नहीं है। हाल ही में सैलून के बाहर स्पॉट हुई मलाइका एक बार फिर ट्रोलर्स के निशाने पर आ गई और इस बार लोगों ने उनकी थाइस की खिंचाई की। वह ऑफ शोल्डर मल्टीकलर टॉप के साथ डेनिम शॉर्ट्स में नजर आई। बस फिर क्या था इस दौरान मलाइका की टांगों पर दिख रही सेल्युलाईट स्किन को लोगों ने कैप्चर कर लिया। हालांकि सिर्फ मलाइका नहीं करीब 80 फीसदी महिलाओं को सेल्युलाइट स्किन की समस्या होती है लेकिन आखिर यह सेल्युलाईट स्किन है क्या और इससे छुटकारा कैसे पा सकते हैं... 

PunjabKesari

सेल्युलाईट यानि की एक्सट्रा फैट, जो स्किन के अंदर होती है जैसे पेट बाजू, जांघ और कूल्हे। इसमें स्किन लटकती है लेकिन मोटापा नहीं कहा जा सकता क्योंकि यह एक तरह की स्किन कंडीशन है, जिसमें त्वचा के अंदर मौजूद फैट बनाने वाले सेल्स बढ़ने लगते हैं जिससे स्किन गड्ढेदार दिखती है। इससे स्किन में लटकी हुई, हल्की सूजन और नारंगी रंग की लगती है। पुरुषों की तुलना में महिलाओं को ही यह समस्या ज्यादा होती है। 

बढ़ती उम्र के चलते यह समस्या महिलाओं को होती है क्योंकि शरीर में उम्र एस्ट्रोजन हार्मोन्स का स्तर घट जाता है, जिससे ब्लड सर्कुलेशन सही से नहीं होता और नए टिश्यू भी नहीं बनते, जिससे त्वचा के अंदर गांठें बनने लगती है। घर में मां या किसी अन्य को है तो आपको यह समस्या हो सकती है। इसके अलावा फाइबर, तरह पदार्थो की कमी, खराब लाइफस्टाइल, गलत खान-पान, मानसिक तनाव भी इसकी वजह बन सकते हैं।

PunjabKesari

घबराने की इसमें जरूरत नहीं है क्योंकि कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं पहले तो ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं। एक गिलास पानी में 1 टेबलस्पून सिरका बराबर मात्रा में मिलाकर पीएं। सेब का सिरका त्वचा में फंसे टॉक्सिन बाहर निकालने का काम करता है। 

और कुछ होममेड ब्यूटी टिप्स अपनाएं... 

- कॉफी एक बहुत अच्छा एंटी-सेल्‍युलाइट है। इससे ब्लड सर्कुलेशन सही भी रहता है और डेड स्किन भी निकलती है। बस कॉफी पाउडर और नारियल तेल को मिक्स कर इफेक्टिड स्किन पर 20 मिनट तक स्क्रब करें। फिर गुनगुने पानी से इसे साफ कर लें। हफ्ते में कम से कम 2-3 बार ऐसा करें। 

- जैतून तेल को हलका गुनगुना करें और 10-15 मिनट मसाज करें। इससे त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा और सेल्युलाईट स्किन की समस्या दूर होगी। 

बॉडी स्क्रबिंग या ब्रशिंग जरूर करें

- बॉडी स्क्रबिंग करें इससे सिर्फ डेड स्किन और गंदगी ही नहीं निकलेगी बल्कि फैट भी घुलेगी।

- मीठे से परहेज करें ज्यादा नमक भी ना खाएं।

- फल और सब्जियां ज्यादा खाएं।

- एक्सरसाइज जरूर करें।

- सेल्युलाईट स्किन ट्रांस फैट डाई से भी आती है इसलिए बिना ट्रांस फैट वाली डाइट लेनी चाहिए।

PunjabKesari

अगर आपको भी यह समस्या है तो यह नुस्खे ट्राई करके देखें आपको जल्द ही फर्क दिखेगा।

Related News