01 JUNMONDAY2020 11:48:48 AM
Nari

Health Update: ऑफिस में 8 घंटे से ज्यादा काम करना बना सकता है दिल का मरीज

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 02 Mar, 2020 12:04 PM
Health Update: ऑफिस में 8 घंटे से ज्यादा काम करना बना सकता है दिल का मरीज

सपनों को पूरा करने की चाहत में युवा काम के निर्धारित घंटों से कहीं अधिक समय ऑफिस में बिताने लगे हैं। इस कारण उनकी मानसिक सेहत गड़बड़ा रही है और वे शारीरिक बीमारियों से भी घिरने लगे हैं।

 

इन बीमारियों का बना सकता है शिकार

पूरे सप्ताह बिना ब्रेक लिए ऑफिस में 8 घंटे से ज्यादा काम करना आपको बीमार बना सकता है। आपको हाइपरटैंशन, हार्ट अटैक, एंग्जाइटी, स्ट्रोक, डिप्रैशन, मसल्स पेन, बैक पेन, स्लिप डिस्क और सर्वाइकल पेन हो सकता है। अगर जापान जैसे विकसित देश की बात करें तो वहां के युवा सामान्य तौर पर सप्ताह में केवल 46 घंटे ऑफिस में बिताते हैं जबकि भारत के युवाओं का यह समय 52 घंटे है।

PunjabKesari

युवा बन रहे हैं चिड़चिड़े

ऑफिस में अधिक काम करने से युवाओं में नकारात्मकता बढ़ रही है। अधिक काम करने वाले लोगों के पास फिजिकली एक्टिव रहने का वक्त नहीं होता, जिसके कारण वो मेंटली थक जाते हैं। धीरे-धीरे उनमें इरिटेशन बढ़ने लगती है, जिससे वो बात-बात पर चिड़चिड़े होने लगते हैं। इतना ही नहीं, इसके कारण युवाओं में स्ट्रेस के कारण डिप्रेशन का खतरा भी बढ़ रहा है।

PunjabKesari

ऐसे करें खुद को रिलैक्स

हैल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि अपने सपनों को पूरा करने की चाहत में जुटे रहना बुरा नहीं है। बस ध्यान रखें कि आपकी सेहत पर आपके काम का बुरा असर न पड़े। आप उन आसान ट्रिक्स के बारे में जानिए जो आपकी थकान को कुछ ही मिनट में गायब कर दें। जैसे प्राणायाम करें, शवासन करें, गर्म दूध पिएं, पसंद का म्यूजिक सुनें आदि। इसके बाद परिवार के साथ 10 मिनट ही सही, जरूर बैठें। इससे आपके खुद को मजबूत महसूस करेंगे। यह मानसिक मजबूती आपको करियर में और बेहतर परफॉर्म करने की एनर्जी देगी। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News