04 JUNTHURSDAY2020 4:22:00 AM
Nari

क्या सेक्शुअली ट्रांसमिटेड हो सकता है कोरोना? मरीज के स्पर्म में मिला वायरस

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 08 May, 2020 01:45 PM
क्या सेक्शुअली ट्रांसमिटेड हो सकता है कोरोना? मरीज के स्पर्म में मिला वायरस

दुनियाभर में फैली कोरोना वायरस महामारी के बारे में रोज कुछ न कुछ नया पता चलता है। हाल ही में एक नई स्टडी के मुताबिक, चीन में कोरोना से संक्रमित 6 मरीजों के वीर्य या स्पर्म (Semen) में भी वायरस पाया गया है। ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि यह वायरस सेक्शुअली भी फैल सकता है।

 

ठीक होने के बाद भी मिला कोरोना वायरस

शांगचिउ नगर अस्पताल के अनुसार, चीन के एक हॉस्पिटल में भर्ती 6 मरीजों के वीर्य में ये वायरस पाया गया। इनमें से 4 मरीज सैंपल कलेक्ट करने के दौरान हाई ग्रेड इंफेक्शन का शिकार थे।चौंकाने वाली बात ये है कि बाकी के 2 मरीज क्लीनिकली ठीक हो चुके थे। मगर, फिर भी उनके वीर्य में वायरस पाया गया। हालांकि अभी इस बात की जानकारी नहीं है कि यह वायरस वीर्य में कब तक मौजूद रहा था।

forehead kiss - Stress Buster

क्या सेक्शुअली ट्रांसमिटेड हो सकता है कोरोना?

फिलहाल इस बात की कोई पुष्टि नहीं की गई है, जिससे साबित हो कि ये वायरस सेक्शुअली ट्रांसमिट हो। डॉक्टर्स का कहना है कि जिन लोगों के सीमेन सैंपल में उन्हें ये वायरस मिला है उनसे अभी संपर्क नहीं हो पाया इसलिए उन्हें भी इस बात की जानकारी नहीं है। हालांकि यूएस और चाइनीज शोधकर्ताओं का कहना है कि कोरोना संक्रमित पुष्टि होने के 8 दिन से लेकर 3 महीने की अवधि तक मरीज के वीर्य में वायरस नहीं पाया गया है।

Semen and sperm quality and male fertility

क्यों बढ़ी स्वास्थ्य विशेषज्ञों की चिंता?

कोरोना रेस्पिरेटरी ड्रॉपलेट्स यानी संक्रमित व्यक्ति के छींकते, खांसने से ही फैलता है। मगर, हाल में हुई कुछ रिसर्च में सामने आया है कि ये वायरस सिर्फ रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट नहीं है। संक्रमित मरीजों के आंतों व मल के सैंपल में भी इस वायरस की पुष्टि हुई है और अब वीर्य में भी इसके मिलने का प्रमाण मिला है। ऐसे में स्वास्थ्य विशेषज्ञों की चिंता बढ़ गई है।

क्या Kiss करने से फैलता है वायरस?

फिलहाल ऐसी कोई पुष्टि नहीं की गई है यह वायरस संबंध बनाने या किस करने से फैल सकता है। WHO का कहना है कि कोरोना वायरस सेक्सुअल ट्रांसमिटेड डिसीज नहीं है लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि पीड़ित व्यक्ति को Kiss करने से ये यह वायरस फैल सकता है। ऐसे में सावधानी में ही आपकी सुरक्षा है।

Forehead Kiss: The Hidden Meanings Of This Cute Gesture

क्या करें?

. अभी बेहतर यही होगा कि संक्रमित या संदिग्ध लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखे। वहीं पार्टनर के साथ भी फिलहाल किसी भी तरह का शारीरिक संपर्क न रखें।
. सैंनेटाइजर से बार-बार हाथ धोते रहें। इस बात का ख्याल रखें कि आप जो सैनेंटाइजर यूज कर रहे हैं उसमें अल्कोहल हो।
. खांसते व छींकते समय मुंह पर रुमाल रख लें। इसके अलावा बाहर जाते समय मुंह पर मास्क लगाकर रखें।

Related News