02 MAYTHURSDAY2024 12:23:36 AM
Nari

नई नवेली दुल्हन फॉलो करे ये Draping Style  नहीं सताएगा साड़ी खुलने का डर

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 06 Nov, 2022 01:38 PM
नई नवेली दुल्हन फॉलो करे ये Draping Style  नहीं सताएगा साड़ी खुलने का डर

पिछले काफी समय से साड़ी महिलाओं की पहली पसंद बन गई है। इस प्राचीन परिधान काे भारत के हर प्रांत में पहना जाता है, तभी तो हर महिला की अलमारी में साड़ी जरूर मिल जाएगी। जाे ग्रेस और एलिगेंस साड़ी में देखने को मिलता है वह और किसी परिधान में नजर नहीं आता। हालांकि बहुत सी महिलाओं को साड़ी पहनना मुश्किल काम लगता है। वह इसे पहनने से इसलिए कतराती हैं क्योंकि उन्हें डर लगता है कि कहीं साड़ी खुल ना जाए। अगर आपको भी यही डर है तो आप हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे जिसकी मदद से आपको साड़ी बांधने में मेहनत भी कम लगेगी और इसके खुलने का भी डर नहीं रहेगा। आइए जानते हैं साड़ी ड्रेपिंग की कुछ टिप्स।


साड़ी को जरूर करें प्रेस 

सबसे पहले इस बात का ख्याल रखें कि साड़ह प्रेस करवा कर ही पहनें। प्रेस की हुई साड़ी बांधने में भी आसान होती है और इसमें प्लीट्स  भी अच्छी बन जाती है। 

PunjabKesari
स्टेप 1

सबसे पहले साड़ी को पेटीकोट के अंदर टकइन करें। ध्यान रखें कि बहुत ज्यादा टाइट टकइन ना हो,  नहीं तो फ्रंट प्‍लेट्स अच्छे से नहीं बन पाएंगी। 

PunjabKesari
स्‍टेप 2 

 साड़ी का कोई एक्स्ट्रा मैटेरियल बाहर निकल रहा है तोउसे आप अंदर टक कर लें। इस तरह टक करें ताकि आपकी साड़ी की सभी पिन और बटन छुप जाए। 

PunjabKesari

स्‍टेप 3

प्‍लेट्स बनाते समय इसे सीधी और एक के ऊपर एक रखने की कोशिश करें। जब प्‍लेट्स बन जाएं तो उन्‍हें नाभि की सीध में टक इन करें। ध्‍यान रहे कि प्‍लेट्स इस तरह बने हों कि पेटीकोट में डालने के बाद वे फैले नहीं। 

PunjabKesari
स्‍टेप 4

इसके बाद साड़ी के पल्लू के लिए पतली शोल्‍डर प्‍लेट्स बना लें और पल्लू को शोल्‍डर पर डालें। 

PunjabKesari
स्‍टेप 5

पल्लू सेट करते वक्‍त इस बात का ध्‍यान रखें कि अगर आपका कंधा चौड़ा है तो पल्‍लू का प्‍लेट चौड़ा ही रखें। वहीं अगर आपका कंधा पतला है तो प्‍लेट पतली कर सकती है।

PunjabKesari
स्‍टेप 6

साड़ी हील्स पहन कर ही बांधें इससे आपको अंदाज़ा हो जाएगा कि आपको साड़ी अपनी कमर पर कहां से बांधनी है और इसे कितना ऊंचा रखना है।

PunjabKesari
स्‍टेप 7

प्लीट्स में, पल्लू में और जहां से भी आपको इसके खुलने का डर हो वहां सेफ्टी पिन जरूर लगाएं।। प्लीट्स के लिए बड़ी पिन्स का इस्तेमाल करें और पल्लू के लिए छोटी पिन्स का।


इन बातों को ना करें इग्नोर

-हमेशा महिलाएं साड़ी के नीचे एक ही पेटीकोट पहनती हैं जोकि बहुत बेसिक होता है और वह एक ही रंग का होता है।  साड़ी के हिसाब से ही पेटीकोट में इन्वेस्ट करना चाहिए।

-अगर आप साड़ी पहनने के बाद मेकअप और बाल बनाती हैं तो मेकअप प्रोडक्ट्स आपकी साड़ी पर गिर सकते हैं और इस पर दाग लग सकता है। इसलिए ये काम पहले ही निपटा लें।

-साड़ी का चुनाव करते समय आप उसी साड़ी को चुनें तो आपके शरीर की बनावट पर फबे। 
 

Related News